IANS

अब से महत्वकांक्षा मेरी प्राथमिकताएं होंगी : गुटेरेस

काटोवाइस (पोलैंड), 16 दिसम्बर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का कहना है कि काटोवाइस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में एक बार फिर पेरिस समझौते के लचीलेपन का पता चला है।

उन्होंने कहा कि अब से उनकी प्राथमिकताएं ही उनकी महत्वाकांक्षा होगी।

महासचिव ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की समाप्ति के मौके पर अपने संबोधन में कहा, “काटोवाइस में एक बार फिर पेरिस समझौते के लचीलेपन की पुष्टि हुई है, जो जलवायु परिवर्तन के लिए हमारा सशक्त रोडमैप है।”

संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को सीओपी24 भी कहा जाता है।

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कार्यकारी सचिव पैट्रिसियो एस्पिनोसा के जरिए उन्होंने कहा कि पेरिस समझौते कार्यक्रम को मंजूरी परिवर्तनशील प्रक्रिया के लिए आधार है, जिसके लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सशक्त महत्वाकांक्षा की जरूरत होगाी।

उन्होंने कहा, “विज्ञान ने स्पष्ट तौर पर दिखा दिया है कि हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में वृहत महत्वाकांक्षा की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “अब से मेरी पांच प्राथमिकताएं होंगी : महत्वकांक्षा, महत्वकांक्षा, महत्वकांक्षा महत्वकांक्षा और महत्वकांक्षा।”

उन्होंने कहा, “जलवायु परिवर्तन से निपटने में महत्वाकांक्षा, अनुकूलन में महत्वकांक्षा, वित्त में महत्वकांक्षा, तकनीकी सहयोग और क्षमता निर्माण में महत्वकांक्षा। तकनीकी नवाचार में महत्वकांक्षा।”

उन्होंने कहा कि जलवायु शिखर सम्मेलन में महत्वकांक्षा केंद्रबिंदू होगी।

संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के लिए पोलैंड में जुटे लगभग 200 देशों के बीच 2015 पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते को लागू करने के लिए नियम-कायदों को लागू करने पर सहमत हो गए।

दिन भर चली चर्चा के बाद संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दूसरे दिन पोलैंड के शहर काटोवाइस में पेरिस समझौते के नियमों को सर्वसम्मति से अंगीकार करने पर सहमति बनी।

संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन को सीओपी24 के नाम से भी जाना जाता है।

पेरसि समझौता 2020 में प्रभावी होगा।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close