IANS

मध्यप्रदेश : रुझानों में कांग्रेस बहुमत के करीब, देर रात तक आएंगे नतीजे

भोपाल, 11 दिसंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है। कांग्रेस को भाजपा के मुकाबले चार सीटों की बढ़त है, कांग्रेस भाजपा से आगे रहते हुए बहुमत के करीब पहुंच रही है। शिवराज सरकार के कई मंत्री मुश्किल में घिरे हुए हैं तो कांग्रेस के कई नेता भी पिछड़ गए हैं। राज्य में शाम सात बजे तक 230 सीटों में कांग्रेस 113 और भाजपा 109 पर बढ़त बनाए हुई है। अभी तक जो नतीजे घोषित हुए हैं, उनमें भाजपा को 11 और कांग्रेस को आठ स्थानों पर जीत मिली है।

वहीं भाजपा सरकार के मंत्रियों में जयभान सिंह पवैया, रुस्तम सिंह, लाल सिंह आर्य, अंतर सिंह आर्य, अर्चना चिटनीस, बालकृष्ण पाटीदार, दीपक जोशी अपनी-अपनी सीट पर पिछड़े हुए हैं।

राज्य में मतगणना का दौर जारी है। आठ सीटों पर अन्य को बढ़त है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरुण यादव से 53 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल हैं। वहीं सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जयंत मलैया, राजेंद्र शुक्ल, रामपाल सिंह, करण सिंह वर्मा अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस के दिग्गजों में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह व सुरेश पचौरी पिछड़े हुए हैं।

नतीजों में हो रही देरी को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी.एल. कांताराव ने स्पष्ट किया है कि प्रत्येक राउंड के बाद उम्मीदवार और उसके एजेंट को प्रमाणपत्र दिए जाने के कारण विलंब हो रहा है। अभी 102 सीटों की मतगणना का काम पूरा हो गया है, मगर उन सभी के नतीजे घोषित होना बाकी है। वहीं अन्य स्थानों के पांच से सात चक्रों की गिनती बची है। मतगणना का काम रात 12 बजे तक पूरा होगा।

राज्य में पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई और उसके बाद ईवीएम की गिनती शुरू हुई। रुझान जो सामने आए हैं, उसमें शुरू से कड़ी टक्कर है, कांग्रेस को यहां 113 सीटों पर बढ़त है, वहीं भाजपा 109 सीटों पर बढ़त बनाए हुई है। इसके अलावा आठ सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं, जिनमें बहुजन समाज पार्टी दो, समाजवादी पार्टी एक और निर्दलीय पांच स्थानों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

राज्य में राज्य में 2899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होने वाला है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच मतगणना हो रही है। राज्य के 51 जिला मुख्यालयों के 230 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती चल रही है।

मतगणना 230 प्रेक्षकों की मौजूदगी में 306 हॉलों में मतगणना हो रही है। इसमें 3220 टेबलें मतगणना के लिए लगाई गई हैं। बताया गया है कि 154 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक कक्ष में (14 टेबल लगाकर) में मतगणना चल रही है, जबकि 76 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना दो कक्षों में यानी 152 कक्षों में गिनती हो रही है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close