Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेश

उत्तराखंड के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि, अब तेज़ी से हाईटेक बनेगी देवभूमि

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में देश के पहले एचसीआई टेक्नोलाॅजी स्टेट डाटा सेन्टर का उद्घाटन किया है।

उत्तराखण्ड सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) की ओर से यह 3-टियर राज्य डाटा सेन्टर बनाया गया है। यह 100 प्रतिशत साफटवेयर आधारित हाईपर कन्वर्जड इन्फ्रास्ट्रक्चर (एचसीआई) तकनीक युक्त देश का पहला डाटा सेन्टर है। इसमें 105 टैराबाईट फार्म है जिसे कि 12 पेटाबाईट तक विस्तारित किया जा सकता है।

डाटा सेंटर में इसमें सभी नागरिक केंद्रित सेवाओं  की उपलब्धता है। आईटी पार्क सहस्त्रधारा रोड़ स्थित आईटीडीए में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने राज्य में स्टेट डाटा सेन्टर को निश्चित समय सीमा से पूर्व कुशलतापूर्वक स्थापित करने के लिए राज्य की सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी की टीम को बधाई देते हुए कहा,” सरकारी परियोजनाओं को निश्चित समय सीमा के भीतर आरम्भ व समाप्त करना आवश्यक है। हमें इस तरह की व्यवस्था विकसित करनी होगी की सरकारी काम निश्चित समय सीमा में पूरे हो। इससे हमारे सिस्टम की कमियां भी दूर होगी। प्रयास किए जा रहे है कि हर विभाग के बजट का एक निश्चित भाग आईटी व तकनीकी विकास पर लगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को स्टेट डाटा सेन्टर की बहुत समय से प्रतीक्षा थी। आज जिस तकनीकी के प्रयोग से यह स्टेट डाटा सेन्टर स्थापित किया गया है वह अत्याधुनिक व ग्रीन टैक्नाॅलाॅजी आधारित है। स्टेट डाटा सेन्टर को जल्द ही सोलर एनर्जी से जोड़े जाने के प्रयास किए जाएंगे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close