Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

केदारनाथ धाम के कपाट बंद, लेकिन पुनर्निर्माण कार्य तेज़ी से चालू

उत्तराखंड में मंगलवार को सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन के अन्तर्गत श्री केदारनाथ धाम में स्वीकृत निर्माण कार्य के संबंध में उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक हुई।
बैठक में श्री केदारनाथ धाम में किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। मुख्य सचिव ने वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग श्री मंगेश घिल्ड़ियाल से श्री केदारनाथ धाम में संचालित अवस्थापना विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और दिसम्बर के पहले सप्ताह में मुख्य सचिव खुद भी श्री केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे।
श्री केदारनाथ धाम में 06 तीर्थ पुरोहितों के आवासीय भवनों के निर्माण के लिए 262.71 लाख रूपए के प्रस्ताव टी.ए.सी. वित्त विभाग द्वारा परिक्षणोपरान्त अनुमोदित किया गया है। इस कार्य को लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जाने पर भी बैठक में सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई।
बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि भारत सरकार द्वारा विशेष योजनागत सहायता पुनर्निर्माण के अन्तर्गत कौशल विकास एवं सेवायोजन के लिए आईटीआई (तकनीकि शिक्षा) हेतु वर्ष 2013-14 व 2014-15 में कुल 50 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है।
उन्होंने इस धनराशि में अवशेष 385.96 लाख रूपए की धनराशि पर्यटन विभाग को अवस्थापना विकास कार्यों के लिए हस्तांतरित करने का भी प्रस्ताव रखा है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close