IANS

रोहिंग्याओं की म्यांमार वापसी के लिए बांग्लादेश का प्रयास जारी

ढाका, 16 नवंबर (आईएएनएस)| बांग्लादेश ने शुक्रवार को रोहिंग्या शरणार्थियों की म्यांमार वापसी का प्रयास जारी रखा। एक दिन पहले (गुरुवार को) ऐसा ही प्रयास विफल हो गया था क्योंकि म्यांमार वापस जाने के लिए कोई पहुंचा ही नहीं। बांग्लादेश के अधिकारियों ने गुरुवार को देश के पश्चिमी भाग के कई शिविरों का दौरा किया, लेकिन म्यांमार जाने के लिए कोई शरणार्थी इच्छुक नहीं दिखाई दिया।

समाचार एजेंसी एफे से रिफ्यूजी रीलीफ एंड रिपैट्रिएशन कमिश्नर अबुल कलाम ने कहा, “प्रक्रिया को रोका नहीं गया है। अगर हमारे पास कोई आता है और वापस जाना चाहता है तो हम उस व्यक्ति को सीमा तक ले जाएंगे और उसे वापस भेज देंगे।”

बांग्लादेश व म्यांमार के बीच 23 नवंबर 2017 को हस्ताक्षर किए गए समझौते के अनुसार रोहिंग्याओं की स्वैच्छिक म्यांमार वापसी गुरुवार को शुरू होनी थी।

म्यांमार के रखाइन राज्य में 2017 के हिंसक सैन्य कार्रवाई की वजह से करीब 723,000 रोहिंग्या शरणार्थी पलायन कर बांग्लादेश आ गए। ये शरणार्थी यहां कॉक्स बाजार में रह रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेत ने बांग्लादेश से रोहिंग्याओं की वापसी को ‘अंतर्राष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन व रोहिंग्याओं के जीवन को गंभीर खतरे में डालने’ के बारे में चेताते हुए इस योजना को रोकने का आग्रह किया है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close