Main Slideराष्ट्रीय

सावधान : ट्रायल रूम में कपड़े बदलते समय आपको कोई देख तो नहीं रहा, ऐसे पहचाने HIDDEN CAMERA

दोस्तों हमेशा याद रखें कि शॉपिंग मॉल्स में चेंजिंग रूम में अथवा टूर पर जाने वाले होटलों में अक्सर Hidden Camera पाए जाने की वारदात सामाने आती रहती है। तकनीक के साथ कई ऐसे छिपे कैमरे आने लगे हैं, जिसे पहचानना मुश्किल होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही छिपे हुए कैमरे को पहचानने के तरीके बताएंगें।
Image result for hidden camera in trial room

ऐसे पहचाने छुुपे हुए कैमरे को-

1.शीशे के पीछे छुपे हुए कैमरे को पहचानने के लिए उस पर एक उंगली रखें। अगर शीशे पर रखी गई उंगली और शीशे के बीच गैप           रहता है, तो ये ऑरिजनल कैमरा है। वहीं अगर कोई गैप नहीं रहता तो इसका मतलब शीशे के पीछे सब कुछ दिख रहा है और हो           सकता है कैमरा लगा हो जा सब कुछ रिकॉर्ड भी कर रहा हो।

2.आपका स्मार्टफोन भी हिडन कैमरा का पता लगाने में हेल्प कर सकता है। इसमें बॉडीगार्ड नामक एप को डाउनलोड करें और जैसे ही     इसे ऑन करके आप अपने स्मार्टफोन को रूम में घुमाएंगे तो रेड कलर का निशान ब्लिंक दिखने लगें तो समझ लें कि रूम में कैमरा     छिपा है।

3.अगर ट्रायल रूम या कमरे में जाकर आपके मोबाइल कैमरा का नेटवर्क चला जाए या कॉल न लगे तो समझ लें कि वहां कैमरा छिपा     है।

4.चेक करें कि रेड लाइट तो नहीं जल रही जब आप रूम में जाए तो सभी लाइट्स बंद करके पूरे रूम की ठीक से जांच-परख कर लें कि      कहीं कोई रेड लाइट या फिर कोई ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है।

5.दरवाजे के हुक या हैंड़ल में भी छुपा होता है कैमरा

6.अगर कमरे के दरवाजे में नीचे की ओर थोड़ा स्पेस है तो ध्यान रखें कि कहीं कोई नीचे से आपकी फोटो तो नहीं खींच रहा या फिर         वीडियो रिकॉर्डिंग तो नहीं बनाई जा रही।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close