IANS

एफएओ इंडोनेशियाई किसानों, मछुआरों की मदद करेगा

 रोम, 6 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने 70 हजार से ज्यादा किसानों और मछुआरों को फिर से खाद्य व मछली उत्पादन में मदद करने के लिए एक रिकवरी कार्यक्रम शुरू किया है।

  एक महीने पहले एक के बाद एक आई आपदाओं ने लोगों की जिंदगियां बर्बाद कर दी हैं। एफओए ने सोमवार को एक बयान में कहा कि देश में आए दशक के सबसे विनाशकारी भूकंप, सुनामी और उसके बाद हुए भूस्खलन ने लोगों के घरों व जमीनों को तबाह कर दिया। इनके कारण बहुत सी जानें गईं और व्यापक विस्थापन हुआ।

एफएओ का लक्ष्य अगले तीन महीनों में 50 हजार किसानों को सब्जी के बीज, खाद और छोटे उपकरण जैसे बेलचा व कुदाल पहुंचाना है। इसके अलावा 20 हजार मछुआरों को मछली पकड़ने की किट पहुंचाई जाएगी। मध्य सुलवेसी प्रांत के डोंग्गाला, सिगी, पालु और पारिगी मौतुंग में रह रहे लोग आपदा से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

एफएओ चार हजार गर्भवती नहिलाओं और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की माताओं मदद के लिए नकद सहायता योजना भी शुरू करने जा रहा है, ताकि उन्हें पौष्टिक भोजन मिल सके।

इंडोनेशिया में एफएओ के प्रतिनिधि स्टीफन रूडगार्ड ने कहा, “मध्य सुलवेसी में परिवार कृषि व मछली पकड़ने पर अत्याधिक निर्भर हैं। इनमें से अधिकतर के लिए यही उनके खाने व आय का एकमात्र स्त्रोत है।”

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close