Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराष्ट्रीय

ज्ञान कुम्भ : उत्तराखंड में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सार्थक पहल

उत्तराखंड में हरिद्वार के पतंजलि विद्यापीठ में उत्तराखंड के उच्च शिक्षा विभाग के उच्चतर शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘ज्ञान कुम्भ’ की शुरूआत हो गई है।
इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस आयोजन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, नागालैंड के राज्पाल पीबी आचार्य, उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत, स्वामी रामदेव, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के साथ दूसरे राज्यों के शिक्षा मंत्री, विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षाविद व विद्यार्थी मौजूद थे।
कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने सम्बोधन में कहा,” देश में सदियों से धार्मिक कुम्भ की परम्परा रही है। हरिद्वार, कुम्भ के आयोजन की पावन भूमि रही है। उत्तराखंड के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित ज्ञान कुम्भ को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सार्थक पहल है।”
कार्यक्रम में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने कहा कि कुम्भ नगरी हरिद्वार में ज्ञान कुम्भ का आयोजन निश्चित रूप से राष्ट्रीय शैक्षिक परिदृश्य के लिए हितकारी होगा। इस ज्ञानकुम्भ के आयोजन का मुख्य उद्देश्य आधुनिक चुनौतियों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है।
कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ज्ञानकुम्भ का आयोजन उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक ऐतिहासक पहल है। इसमें होने वाले वैचारिक मंथन से जो अमृत निकलेगा वह देश की उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। शिक्षा एक ऐसा धन होता है जिसे न तो चुराया जा सकता है और न ही नष्ट किया जा सकता है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close