IANS

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का तीसरा खंड जनता के लिए खुला

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)| दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का तीसरा खंड बुधवार को जनता के लिए खोल दिया गया, जिसने त्रिलोकपुरी को शिव विहार से जोड़ दिया है। इस खंड के खुलने से अब तक पूर्वी दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क से दूर रहे कई इलाकों को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्री हरदीपर सिंह पुरी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस खंड का औपचारिक उद्घाटन मेट्रो भवन से किया।

18 किलोमीटर के इस खंड में 15 एलीवेटेड स्टेशन हैं, जिसमें से तीन पर यात्री अन्य मेट्रो लाइनों के लिए ट्रेन बदल सकते हैं। यह तीन स्टेशन हैं कड़कड़डूमा, आनंद विहार (ब्लू लाइन) और वेलकम (रेड लाइन)।

इस खंड पर बने स्टेशन हैं त्रिलोकपुरी संजय झील, पूर्वी विनोद नगर (मयूर विहार-2), पश्चिमी विनोद नगर (मंडावली), आई.पी. एक्सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, ईस्ट आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर (बाबरपुर), गोकुलपुरी, जोहरी एंक्लेव और शिव विहार।

पुरी ने कहा, “2002 में जो सफर शुरू हुआ था, उसने आज (बुधवार) को 300 किलोमीटर को पार कर 314 किलोमीटर पूरा कर लिया है। दिल्ली में मेट्रो परियोजना एक वैश्विक सफलता है।”

सिसोदिया ने भी इन वर्षो में दिल्ली मेट्रो की सफलता की सराहना की, विशेषकर भीड़भाड़ वाले इलाकों में बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए।

उन्होंने कहा, “हम दिल्ली मेट्रो में सिविल इंजीनियरंग के चमत्कार को देख रहे हैं। दिल्ली जैसे शहर में चांदनी चौक जैसे इलाकों में मेट्रो का विस्तार करना एक चमत्कार है।”

इस खंड पर बना कड़कड़डूमा स्टेशन जमीन से 21 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और धौला कुआं के बाद पूरे मेट्रो नेटवर्क पर दूसरा सबसे ऊंचाई पर बना स्टेशन है। धौला कुआं स्टेशन भी इसी लाइन पर है लेकिन खंड अलग है।

इस खंड के बाद इस लाइन पर केवल लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट 1 का खुलना बाकी रह गया है। डीएमआरसी ने पहले कहा था कि यह खंड दिसंबर तक खुल जाएगा।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close