IANS

धर्मेद्र प्रधान ने किया कौशल प्रतियोगिता का उद्घाटन

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)| देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता इंडिया स्किल्स नेशनल्स 2018 की यहां मंगलवार को भव्य शुरुआत हुई। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 400 प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं जो 46 कौशलों, 10 पारम्परिक कौशलों और 4 डेमो कौशलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

इस अवसर पर विशेष फ्यूजन डांस का आयोजन भी किया गया। दिव्यांगों की प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रतियोगिता में पहली बार दिव्यांगों के लिए एबिलिम्पिक्स या ओलम्पिक्स ऑफ एबिलिटीज का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें उन्हें 10 क्षेत्रों में अपने कौशल दर्शाने का अवसर मिलेगा। विजेताओं को 6 अक्टूबर को आयोजित समापन समारोह के दौरान सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद उद्योग जगत के अनुरूप सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण देकर अगस्त 2019 में कजान, रूस में आयोजित वल्र्डस्किल्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार किया जाएगा।

प्रधान ने कहा, मैं उन सभी प्रतियोगियों का स्वागत करता हूं जो क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार परफोर्मेस कर यहां इस राष्ट्रीय मंच तक पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा, कौशल का परिवेश बदल रहा है, इसके साथ कौशल अधिक महत्वाकांक्षी होता जा रहा है। कौशल में तेजी से बदलाव आ रहे हैं और हम कई आधुनिक कौशलों पर ध्यान दे रहे हैं। इनोवेशन और टेक्नोलॉजी भावी नौकरियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। कौशल भारत ने युवाओं को उभरते क्षेत्रों में प्रशिक्षित करने के लिए कई प्रयास किए हैं।

प्रधान ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनएं दी और विश्वास जताया कि प्रतियोगिता के विजेता वल्र्ड स्किल्स 2019 में भारत का नाम रौशन करेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close