Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

चांद की सैर करेगा यह शख़्स, होगा दुनिया का पहला ‘प्राइवेट यात्री’

42 साल के जापानी युसाकु मायेज़ावा चांद पर जाने वाले दुनिया के पहले ‘प्राइवेट पैसेंजर’ होंगे।

चांद पर पर्यटन की चाह रखने वालों का सपना जल्द ही संभव होने वाला है। जाने-माने बिजनेसमैन एलन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने चांद पर ले जाने हेतु अपने पहले सैलानी के नाम की घोषणा कर दी है। 42 साल के जापानी करोड़पति और व्यापारी युसाकु मायेज़ावा चांद पर जाने वाले दुनिया के पहले ‘प्राइवेट पैसेंजर’ होंगे।

युसाकु जापान के बिज़नेसमैन हैं। पिछले साल यह व्यक्ति उस समय सुर्ख़ियों में आया था, जब उसने न्यूयॉर्क में आर्टिस्ट जीन मिशेल बास्केट की पेंटिंग को 110.5 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

साभार – INTERNET

चांद की यात्रा के दौरान युसाकु अपने साथ दुनिया के 6 आर्टिस्ट्स को इसलिए साथ लेकर जाएंगे ताकि वह जब धरती पर वापस आएं तो चित्रों के जरिए सबको बता सकें।

जानकारी के मुताबिक – युसाकु चांद पर उतरेंगे नहीं बल्कि वह चांद की यात्रा करेंगे। यानी बिग फैलक़ॉन रॉकेट के ज़रिए वह अंतरिक्ष में जाएंगे और फिर धरती पर वापस आ जाएंगे। युसाकु ने कहा, “ये चित्रकारियां हर शख्स के भीतर छिपे ड्रीमर को जगाने का काम करेगी।”

बता दें कि एलन मस्क सिलिकन वैली के एक जाने-माने बिज़नेसमैन हैं। वह इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के फाउंडर हैं।

उन्होंने वर्ष 2002 में एरोस्पेस की कंपनी स्पेक्सएक्स शुरू की थी और साल 2017 में कंपनी द्वारा डिज़ाइन किए गए रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा था। वो 21 जुलाई 1969 की तारीख थी जब नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने पहली बार चांद पर कदम रखकर इतिहास रच दिया था। अब तक कुल 24 लोग चांद पर जा चुके हैं।

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close