Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

वन-नेशन-वन-कार्ड का अंतिम परीक्षण, अब एक कार्ड से करें बस और रेल का सफर

नई दिल्ली| देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सुगम बनाने की दिशा में सरकार एक और महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। ‘एक देश, एक कार्ड’ योजना का ट्रायल अगले तीन से चार महीने में होगा। देश में जल्द ही सभी तरह प्रकार की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल एक स्मार्टकार्ड के जरिए करना संभव होगा, क्योंकि वन-नेशन-वन-कार्ड का अंतिम परीक्षण अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों के परामर्श के बाद वन-नेशन-वन-कार्ड नीति का बहुत सारा काम पूरा हो चुका है।

कांत ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, बैंक-एंड टेक्नोलॉजी का सारा काम पूरा हो चुका है और संभवत: अगले तीन-चार महीनों में हम इसकी अंतिम परीक्षण करने की स्थिति में होंगे और यह परीक्षण रेल, मेट्रो, और बसों में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके पीछे का विचार यह है कि स्मार्ट कार्ड से मुंबई में यात्रा करनेवाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश के दूरदराज इलाके में भी उसी कार्ड से यात्रा कर सके। उन्होंने कहा, यही कार्ड डेबिट या क्रेडिट कार्ड के रूप में भी काम करेगा।

कांत ने कहा, इस काम से कई एजेंसियां जु़ड़ी हैं, जिसमें सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग, बैंक और शहरी विकास मंत्रालय शामिल है। इसमें बड़ी संख्या में प्रौद्योगिकी का काम शामिल है। हमने कई दौर की बैठकें की हैं और सभी मंत्रालय इसमें शामिल है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close