IANS

हिमाचल में भारी बारिश से 5 की मौत, राजमार्ग बंद होने से सैकड़ों फंसे

शिमला, 13 अगस्त (आईएएनएस)|हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते हुए हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई और राज्य में बारिश के बाद आए भूस्खलन के चलते राजमार्ग बंद होने से सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं।

भूस्खलन की घटनाओं में मंडी जिले में तीन लोगों की मौत हो गई थी, जबकि सोलन जिले के परवानू में बाढ़ के चलते उफनती नदी कौशल्या में एक लड़का बह गया।

रिपोटरें में कहा गया है कि सोलन जिले के कंडाघाट के चकला गांव में भूस्खलन में पांच लोग दफन हो गए। उनमें से एक की कथित रूप से मौत हो गई है और बचाव कार्य जारी है।

रातभर हुई भारी बारिश के बाद अंदरूनी इलाकों में ज्यादातर सड़कें सोमवार को परिवहन के लिए बंद हैं, जिसके चलते सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि मंडी के पास वाहनों की आवाजाही के लिए चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग -21 बंद कर दिया गया है। इसी तरह सोलन जिले में चक्की का मोर के पास चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 अवरुद्ध है।

हिंदुस्तान-तिब्बत रोड के कई पड़ावों पर भूस्खलन आने के चलते किन्नौर जिले में वाहनों की आवाजाही बंद है।

एक अधिकारी ने कहा कि किन्नौर, शिमला, चंबा, मंडी, कुल्लू और सिरमौर जिलों में ऊंचे इलाकों में सड़क नेटवर्क सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और इन्हें फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

एहतियात के तौर पर शिमला और मंडी जिले के सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार से राज्य के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर भारी बारिश हुई है।

राज्य में सबसे ज्यादा बारिश सिरमौर जिले के पाओंटा साहिब में हुई। यहां 239 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि हमीरपुर जिले के सुजानपुर टीहरा में 238 मिलीमीटर बारिश हुई।

मंडी जिले के नेहरी में पिछले 24 घंटों में 235 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पालमपुर में 212 मिलीमीटर बारिश हुई।

राजधानी शिमला में 172 मिलीमीटर, धर्मशाला में 142 मिलीमीटर, कसौली में 98 मिलीमीटर, सोलन में 94 मिलीमीटर और डलहौजी में 57 मिलीमीटर बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में मंगलवार तक राज्यभर में भारी बारिश होने की बात कही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close