Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

‘आपदा की स्थिति में मिनिमम रिस्पांस टाइम के प्रति सतर्क रहें अधिकारी’- सीएम

उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़, टिहरी गढ़वाल व पौड़ी गढ़वाल ज़िलों की ली गई जानकारी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा से संवेदनशील जनपद उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़, टिहरी गढ़वाल व पौड़ी गढ़वाल की समीक्षा बैठक की गई ।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने सभी ज़िलों के डीएम से प्रभावितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि, भवन क्षतिपूर्ति की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी आपदा की स्थिति में मिनिमम रिस्पांस टाइम के प्रति अधिकारी सतर्क रहे। किसी भी आपदा में मिनिमम रिस्पांस टाइम की माॅनिटरिंग की जाएगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने मानसून में जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में आपदा के न्यूनीकरण के लिए किए गए प्रयासों पर संतोष ज़ाहिर किया और भविष्य में भी सड़क मार्गों को यातायात के लिए सुचारू रखने और जनपद में पेयजल, स्वास्थ्य, विद्युत आपूर्ति नियमित रखने के निर्देश दिए।

सीएम रावत ने राज्य में वर्षा को देखते हुए मिट्टी के तेल का कोटा बढ़ाने के निर्देश प्रमुख सचिव खाद्य को दिए। उन्होंने जनपदों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर लगातार नज़र रखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के प्राकृतिक आपदा से पूर्णतः क्षतिग्रस्त दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के व्यवसायियों/स्वामियों को जीवनयापन के लिए दुकान/प्रतिष्ठान (संरचना) की क्षति और प्राकृतिक आपदा से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके आवासीय भवनों के भवन स्वामी को मुख्यमंत्री राहत कोष से अतिरिक्त सहायता के रूप में रूपए एक लाख की सहायता राशि प्रदान कराने का विधायक यमुनोत्री केदार सिंह रावत ने स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने जनपद उत्तरकाशी की समीक्षा के दौरान गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत की आपदा के मानकों में बढ़ोत्तरी करने के प्रस्ताव पर सचिव आपदा अमित सिंह नेगी को इस संबंध में केंद्र को भूमि व गृह बहने पर दी जाने सहायता के मानकों को बढ़ाने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

सभी जनपदों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बागेश्वर विधायक चन्दन राम दास व टिहरी विधायक धन सिंह नेगी से आपदा से सम्बन्धित सुझावा मांगे गए और जनपद उत्तरकाशी, बागेश्वर, रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जनपदों की आपदा से प्रभावित सड़क, सिंचाई, पेयजल, विद्युत योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

जिलाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि जनपदों के मुख्य मार्ग ठीक है और कतिपय पीएमजीएसवाई मार्ग में कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। प्रभावित पेयजल योजनाओं को फिर से संचालित कर दिया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close