Main Slideजीवनशैलीराष्ट्रीय

भारत में 60 करोड़ लोग पानी की कमी वाले क्षेत्रों में रहने को मजबूर

'भारत में जल-संकट की भयावहता को नहीं समझा जा रहा है' - नीति आयोग

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि भारत में जल-संकट की भयावहता को नहीं समझा जा रहा है, जबकि वर्ष 2030 तक देश के 10 बड़े नगरों में भारी जल संकट छाने वाला है। उन्होंने यमुना को मृत नदी बताया।

उन्होंने कहा कि समग्र जल प्रबंधन सूचकांक पर नीति आयोग की रिपोर्ट बताती है कि 60 करोड़ लोग पानी की कमी वाले क्षेत्र में रहते हैं और 2030 तक देश में पानी की मांग दोगुनी हो जाएगी।

राजीव कुमार शुक्रवार को आयोजित लिविबल प्लैनेट कान्क्लेव में बोल रहे थे। इस मौके पर कलाम फेलोशिप की घोषणा की गई। इसके अलावा इस साल डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल अवॉर्ड दीनदयाल शोध संस्थान को प्रदान करने की भी घोषणा की गई।

कलाम फैलोशिप (2018-19) की अवधि 12 माह होगी और इसमें दो महीने का प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण कार्यक्रम शामिल होगा। इस कार्यक्रम का मकसद युवाओं को स्वयं खोज के माध्यम से व्यक्तिगत परिवर्तन का अवसर प्रदान करना है।

कार्यक्रम का आयोजन डॉ. एपीजे कलाम सेंटर द्वारा किया गया जिसमें नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम में राज्यसभा महासचिव देशदीपक वर्मा और लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में हिस्सा लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close