Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

रूद्रप्रयाग में पार्किंग निर्माण और कोटद्वार में बाढ़ सुरक्षा कार्य में आएगी तेज़ी

जिला चिकित्सालय पौड़ी में जल्द ही मिलेगी डिजिटल एक्स-रे की सुविधा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जनपद पौड़ी गढ़वाल के सभी विधानसभा क्षेत्र, जनपद चमोली के थराली व जनपद रूद्रप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के लिए की गई घोषणाओं पर हो रहे काम की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

सचिवालय में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद चमोली के थराली विधानसभा क्षेत्र एवं जनपद पौड़ी व रूद्रप्रयाग के विधानसभा क्षेत्रों के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

Uttarakhand DIPR ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಮಂಗಳವಾರ, ಜುಲೈ 24, 2018

थराली- मुख्यमंत्री रावत ने क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए हैं कि शेड निर्माण कार्य के दौरान वर्षा जल का एकत्रीकरण व जल सरंक्षण का विशेष ध्यान रखा जाए। समीक्षा बैठक में जानकारी दी गई कि नन्दा देवी मंदिर कुरूड में रास्ता सुधारीकरण व शैड निर्माण के संबंध में कार्रवाई चल रही है। देहरादून से देवाल तक बस सेवा शुरू कर दी गई है। लाटू मन्दिर के सौन्दर्यीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। देवाल के सवाड में सैनिक स्मृति केन्द्र की स्थापना का प्रस्ताव एक सप्ताह में शासन को प्रेषित कर दिया जाएगा। घाट महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए भूमि चिहिन्त कर ली गई है।
रूद्रप्रयाग- मुख्यमंत्री रावत ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि रूद्रप्रयाग के विकासखंड जखोली घंघासू बांगर क्षेत्र में जड़ी बूटी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पौध वितरण का काम जल्द शुरू करवाया जाए। राजकीय प्राथमिक विद्यालय टैठी में भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। राजकीय प्राथमिक विद्वालय जखनोली भवन का निर्माण कार्य 30 प्रतिशत पूरा हो चुका है। सुमाडी पेयजल योजना में पाईप लाईन के निर्माण के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। रूद्रप्रयाग में पार्किंग का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो गया है और बाकी बचा हुआ काम एक महीने में पूरा हो जाएगा।
कोटद्वार-मुख्यमंत्री रावत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोटद्वार महानगर की भविष्य की जरूरतों व यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रोडवेज डिपो कोटद्वार व जीएमयू के बस डिपों को एक ही स्थान पर संचालित करने की संभावनाओं पर विचार किया जाए। कोटद्वार में आपदा सुरक्षा के लिए बाढ़ सुरक्षा कार्य को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए।
लैंसडौन- लैंसडौन क्षेत्र की कुल 26 घोषणाओं में से 20 पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री रावत ने कड़े निर्देश जारी किए कि लैन्सडौन में कूड़ा निस्तारण के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। होटलों को लाइसेन्स जारी करते हुए इस बात ध्यान रखा जाय कि होटल मालिकों द्वारा कूड़ा निस्तारण व स्वच्छता के लिए क्या प्रबंध किया गया है। सुनिश्चित किया जाए कि होटलों द्वारा स्वच्छता के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाए। लैन्सडौन कैंन्ट क्षेत्र में मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है।
चैबट्टाखाल – इस क्षेत्र की कुल छह घोषणाओं में से चार पूरी कर ली गई हैं।  मुख्यमंत्री रावत ने भैरवगढ़ी पंपिंग पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सभी जगह पाइपलाइन्स भूमिगत की जाए। विशेषकर पर्यटन नगरों के सौन्दर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए पाइपलाइन्स को अनिवार्य रूप से अंडरग्राउंड किया जाए।
श्रीनगर- क्षेत्र में कुल 19 में से 13 घोषणाएं पूर्ण हो चुकी है। जानकारी दी गई की खिर्सू में स्टेडियम निर्माण  के लिए भूमि चयनित हो गई है और डीपीआर की प्रक्रिया चल रही है। बुघाणी के लिए पेयजल योजना के निर्माण का कार्य चल रहा है और यह दिसम्बर 2018 तक पूरी हो जाएगी। क्षेत्र के मोटर मार्गाे के निर्माण कार्य चल रहा है। खिर्सू में सहकारिता बैंक की स्थापना के लिए आदेश मिल हो गया है। खिर्सू को पर्यटन नगर के रूप में विकसित करने की कार्रवाई चल रही है।
यमकेश्वर- मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि नीलकंठ में कावंड़ मेले के कुशल प्रबन्धन व आयोजन के लिए धनराशि आवंटित की जाए। अधिकारियों ने सीएम से बताया कि यमकेश्वर में जलेडी ग्राम सभा पंचायत पेयजल योजना की डीपीआर तैयार हो गई है। यमकेश्वर के विभिन्न गांवों में एलटी केबिल बदलने व फेज में वृद्धि का काम पूरा हो चुका हैं। थलनदी गेंद मेले को राजकीय मेला घोषित कर दिया गया हैं चीला पशुलोक मोटर मार्ग पर गंगाभोगपुर के पास बीन नदी के 200 मीटर स्पान के पुल के निर्माण के लिए डीपीआर पर कार्रवाई चल रही है। यमकेश्वर में एक अतिरिक्त 108 एम्बुलेंस सेवा अगस्त माह के अन्त तक संचालित कर दी जाएगी।
पौड़ी- पौड़ी विधानसभा क्षेत्र की कुल 22 घोषणाओं में से 11 पूरी हो चुकी हैं और सात घोषणाओं पर कार्रवाई चल रही है। पौड़ी बस अडडे का निर्माण मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। जिला चिकित्सालय पौड़ी में डिजिटल एक्स-रे मशीन एक सप्ताह में लगा दी जाएगी। कंडौलिया के सौन्दर्यीकरण की कार्रवाई चल रही है। पौड़ी मुख्यालय में कौशल विकास केन्द्र खोलने का कार्य प्रगति पर है। घुड़दौड़ी बिलकेदार पंपिंग पेयजल योजना के निर्माण पर काम जारी है। रामलीला मैदान में सोलन लाइटस द्वारा प्रकाश व्यवस्था व लाइंटिग की व्यवस्था की जाएगी।
बैठक में कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक, सतपाल महाराज, डॉ. हरक सिंह रावत, राज्य मंत्री उच्च शिक्षा डॉ.धन सिंह रावत, विधायक  मुकेश कोली, ऋतु खण्डूरी, दिलीप सिंह रावत, मुन्नी देवी शाह, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित कई वरिष्ठ अधिकारी व रूद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी जिला मुख्यालय से जिलाधिकारी व कई जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close