IANS

क्लाउड-संचालित माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार 100 अरब डॉलर का राजस्व पार किया

सैन फ्रांसिस्को, 20 जुलाई (आईएएनएस)| अपने तेजी से बढ़ रहे इंटेलीजेंट क्लाउड पोर्टफोलियो और इंटेलीजेंट एज में किए गए शुरुआती निवेश के बूते माइक्रोसॉफ्ट ने वित्त वर्ष 2018 में पहली बार 100 अरब डॉलर का राजस्व पार कर लिया है। प्रौद्योगिकी दिग्गज ने 30 जून को खत्म हुई चौथी तिमाही में 30.1 अरब डॉलर का राजस्व और 8.9 अरब डॉलर का मुनाफा अर्जित किया है।

कंपनी ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि साल-दर-साल आधार पर कंपनी के राजस्व में 17 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और कंपनी का मुनाफा इस अवधि में 35 फीसदी की दर से बढ़ा।

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर ने वॉल स्ट्रीट की उम्मीदों से भी बेहतर प्रदर्शन किया और इसमें 4 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा, यह हमारे लिए अविश्वसनीय वर्ष रहा और ग्राहक सफलता पर हमारी टीम द्वारा निरंतर ध्यान देने के कारण ग्राहकों का भरोसा माइक्रोसॉफ्ट पर बढ़ा है। यही कारण है कि हमने 100 अरब डॉलर के राजस्व का आंकड़ा पार कर लिया है।

उन्होंने कहा, हमारे द्वारा इंटेलीजेंट क्लाउड और इंटेलीजेंट एज में किए गए शुरुआती निवेश का लाभ अब मिलने लगा है और हम बड़े और उभरते बाजारों में विभिन्न नवाचारों के माध्यम से अपना विस्तार जारी रखेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही में शेयरधारकों को लांभांश और शेयर बायबैक के रूप में 5.3 अरब डॉलर वापस किए हैं, जोकि वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही की तुलना में 16 फीसदी अधिक है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close