Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

‘ विधानसभाओं में तेज़ी से होगा विकास कार्य’

सीएम ने की विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड में सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के ज़रिए से हरिद्वार ज़िले के विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की।

इस बैठक में मुख्यरूप से मुख्यमंत्री घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को कई विकास योनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

हरिद्वार विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा के दौरान बताया गया कि आश्रमों में जहां व्यावसायिक गतिविधियां नहीं होती हैं, वहां गृह कर मुक्त कर दिया गया है। धर्मशालाओं पर भी तीन गुना से कम करके एक गुना कर दिया गया है। आदर्श नगर, विवेक विहार, में सीसी निर्माण के लिए एक करोड़ 57 लाख रूपए स्वीकृत हुए। इसपर काम प्रारम्भ हो चुका है।

हरिद्वार में 10 प्रतिशत सीवरेज का प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किया जा चुका है। अमृत योजना के तहत जलभराव की समस्या को दूर किया जाएगा। इनके अलावा कई आंतरिक मार्ग व नालियां निर्माण व अन्य काम भी हैं।

रानीपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत 40 हैंडपम्प की स्थापना की जा रही हैं, कार्य प्रगति पर है। शिवालिक नगरीय पेयजल योजना का नवीनीकरण 9 करोड़ 65 लाख रूपए की डीपीआर। वाल्मिकी बस्ती में नाला व टाईल्स निर्माण के लिए 485 लाख स्वीकृत। टिहरी विस्थापित भेल, शिव मंदिर सुभाषनगर सड़क चौड़ीकरण। मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। शिव मंदिर से बरसाती नाले तक नाली निर्माण। दर्शन लाल में सड़क-नाली पुनर्निर्माण के लिए 1 करोड़ 17 लाख रूपए स्वीकृत।

 

भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र में 20 हैंडपम्प की डीपीआर बन गई है। हसनपुर में सोलानी नदी में बाढ़ सुरक्षा कार्य नाबार्ड से किया जाएगा। बहेड़ी के सहादाबाद में पशु सेवा केंद्र खोला जाएगा। सरखेड़ी, इकबालपुर व मोहितपुर में राजकीय इंटर कॉलेज में कक्षा-कक्ष के निर्माण का आंकलन तैयार कर लिया गया है। भगवानपुर में बस अड्डा का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। विकास खंड कार्यालय राज्य योजना के तहत बनाए जाने पर सहमति बनी। भगवानपुर को नगर पालिका परिषद बनाया जाएगा।

ज्वालापुर विधानसभा क्षेत्र के तहत खेड़ी-सिकरोढ़ा मार्ग पर छतिग्रस्त पुलिया का निर्माण की डीपीआर तैयार है। घाड़ क्षेत्र में 50 हैंडपंपों के निर्माण की डीपीआर बन चुकी है। रतमऊ नदी के बांए किनारे पर तटबंध निर्माण का कार्य किया जाएगा। राजकीय इन्टर कौलेज मानूबांस  में दो कक्ष कक्ष एवं प्रयोगशाला का निर्माण के लिए डीपीआर तैयार है। बुग्गावाला कन्या इंटर कॉलेजमें कक्षा कक्ष एवं प्रयोगशाला का निर्माण का एक सप्ताह में एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए गए।

झबरेड़ा विधानसभा क्षेत्र में  बस अड्डे के लिए 10 दिन में भूमि का चयन कर लिया जायेगा। 25 हैण्डपम्पों के निर्माण की डीपीआर बन गई है। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज लखनौता में दो कक्षा कक्षों के निर्माण का वित्त को प्रस्ताव भेजा है। झबरेड़ा नगर पंचायत में लाईट लगाई जायेगी।

पीरान कलियर विधानसभा क्षेत्र में 10 हैंडपम्प लगाए जाएंगे इसकी 15 दिन में स्वीकृति मिल जाएगी। जबकि नलकूप निर्माण स्वीकृत हो चुका है। पीरान कलियर के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान का कार्य प्रगति पर है। पीरान कलियर में पर्यटन सूचना केन्द्र बनाया जाएगा। एक सप्ताह में डीपीआर बना ली जाएगी। बस अड्डा के लिए शीघ्र ही भूमि का चयन कर लिया जाएगा।

रूड़की विधानसभा क्षेत्र में 85 मीटर स्पान के पुल की डीपीआर अगस्त तक तैयार हो जाएगी। मल्टीपल पार्किंग की डीपीआर तैयार हो चुकी है। रूड़की के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार हो चुका है, कार्य प्रगति पर है।

खानपुर विधानसभा क्षेत्र में ग्राम करनपुर में जलभराव से निजात के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। नाबार्ड के तहत नलकूप व जल वितरण प्रणाली के लिए डीपीआर बन रही है। जीजीआईसी लंढौरा में दो कक्ष बनाए जा रहे हैं। चार सिंचाई नलकूप की डीपीआर बनाई जा रही है। 20 हैंडपम्प का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। शैलाबाग, कलसिया व ग्राम खानपुर में पेयजल टंकी बनाई जा रही है।  लक्सर-लंढौरा रूड़की मार्ग का चौड़ीकरण का सर्वे किया जा रहा है। यहां के दो दर्जन से अधिक मार्ग अक्टूबर तक पूरे कर लिए जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close