Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी उत्तराखंड की जनता को कई सौगात

सीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से देहरादून के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकारी घोषणाओं की समीक्षा की 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में प्रस्तावित सौंग बांध के लिए सभी ज़रूरी औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम रावत ने कहा ,” 22 जुलाई को रिस्पना क्षेत्र में प्रस्तावित पौधरोपण कार्यक्रम में अधिक से अधिक सहभागिता के लिए लोगों व स्कूली बच्चों को प्रेरित किया जाए। भविष्य में जो भी सीवरेज योजनाएं बनाई जाएं, उसमें सीवरेज लाईन बिछाने से पहले ट्रीटमेंट प्लांट बनाना सुनिश्चित कर लिया जाए।”

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के नगर निकायों की परिधि में शामिल होने वाले नये क्षेत्रों में 10 वर्ष तक भूमि कर नहीं लिया जाएगा। राजपुर रोड़ क्षेत्र में मन्नूगंज नाला को कवर किए जाने से बरसात का पानी घरों में घुस जाने की शिकायत पर अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश को इसकी जांच करें।

शनिवार को मुख्यमंत्री  रावत ने सचिवालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग की मदद से देहरादून जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकारी घोषणाओं की समीक्षा की।

बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ” सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्वीकृत किए गए कार्यों पर पूरी गम्भीरता के साथ समयबद्ध तरीके से काम किया जाएं। सभी मुख्यमंत्री घोषणाओं की नियमित तौर पर माॅनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी व शासन स्तर पर सचिव अमित नेगी को ज़िम्मेदारी दी।”

मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित सौंग बांध के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देहरादून को पेयजल आपूर्ति में सौंग बांध बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। इससे ग्रेविटी पर पानी की उपलब्धता रहेगी। इसका फिजीबिलिटी सर्वे कर लिया गया है। जियोलाॅजिकल, टेक्नीकल व हाईड्रोलाॅजिकल स्टडी की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने डीएम देहरादून एसए मुरूगेशन को 22 जुलाई को रिस्पना क्षेत्र में प्रस्तावित पौधरोपण कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। इस दिन देहरादून में दो लाख 75 हज़ार पौधे लगाए जाएंगे। इसमें सभी विभागों का सहयोग लिया जाएगा।

मसूरी विधानसभा क्षेत्र में गल्ज्वाड़ी पेयजल योजना व गंगोल-पण्डितवाड़ी पेयजल योजना की निविदा हो चुकी है। नया गांव, हाथीबड़कला में सामुदायिक भवन निर्माण की भी निविदा की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने मसूरी में आधुनिक शौचालयों के निर्माण जल्द पूरे कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया गया कि मसूरी में वाहन पार्किंग के लिए चार स्थान चिन्हित किये गए हैं। भट्टा फाॅल, रोवर्स केव में पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। गड़ी केंट में ट्यूबवेल व पानी के ओवरहेड टेंक का आंगणन तैयार कर लिया गया है। नागल हटनाला में पेयजल, ट्यूबवेल की डीपीआर एक माह में तैयार कर ली जायेगी। मसूरी के लिए वैकल्पिक मार्ग सैलाकुई-राजावाला-भाववाला-हाथीपांव मार्ग को महत्वपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्राथमिकता से काम किए जाने की आवश्कता बताई।

कैंट विधानसभा क्षेत्र में कई आवासीय काॅलोनियों में स्वीकृत आंतरिक सड़कों के निर्माण का 70 प्रतिशत काम हो चुका है। बल्लीवाला चैक से अनुराग-नर्सरी तक मार्ग निर्माण व सुदृढ़ीकरण का 30 प्रतिशत काम किया जा चुका है।

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में गुमानीवाला मार्ग, रायवाला-प्रदीपनगर मार्ग के चैड़ीकरण के लिए निविदा की जा चुकी है। 20 बीघा, मीरा नगर, शिवाजी नगर, सुमन विहार में बाह्य व आंतरिक मार्गों के निर्माण का काम शुरू हो चुका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close