Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

मोदी सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, खरीफ फसलों का एमएसपी बढ़ाया

धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 250 रुपए प्रति कुंतल बढ़ोतरी की मंजूरी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किसानों के हक में खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य उत्पादन की लागत का 1.5 (डेढ़) गुना या अधिक करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने खरीफ फसलों के लिए उनकी लागत का 1.5 गुना मूल्य देने का एलान किया था। धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 250 रुपए प्रति कुंतल बढ़ोतरी की मंजूरी दी गई है।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा,” किसानों की आय को दोगुना करने दिशा में यह ऐतिहासिक निर्णय किया गया है। गौरतलब है कि खरीफ 2018-19 की फसलों के लिए केंद्र सरकार द्वारा उत्पादन लागत पर 50 प्रतिशत से 96 प्रतिशत तक लाभ देते हुए न्यूतम समर्थन कीमतें घोषित की गई हैं।”

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत।

उत्तराखंड में वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए राज्य सरकार ने पं.दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को केवल दो प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। आर्गेनिक हर्बल स्टेट के लिए कार्ययोजना स्वीकृत की जा चुकी है। दुग्ध संघों के माध्यम से दुग्ध विक्रेताओं को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close