Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

सरकारी स्कूलों में बनाएं जाएंगे बायो टाॅयलेट, होगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण

विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने स्कूलों में फर्नीचर की पर्याप्त व्यवस्था करने के दिए आदेश

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा में सुधार के लिए उत्तराखंड के विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की है।

इस बैठक में विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी विद्यालयों में बायो टाॅयलेट लगाए जाएं। राज्य के सभी विद्यालयों में पेयजल, जलापूर्ति व शौचालयों की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाए। इसके साथ साथ विद्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएं ताकि राज्य सरकार की जल सरंक्षण की पहल को मजबूती मिले।

 

विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया ,” राज्य के विद्यालयों में फर्नीचर की पर्याप्त व्यवस्था जल्द से जल्द सुनिश्चित की जाए। विद्यालयों के लिए खर्च किए जाने वाले फर्नीचर में लगने वाले जीएसटी (28 प्रतिशत) में छूट का प्रस्ताव तैयार किए जाएं।”

विद्यालयी शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी विद्यालयों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाने के साथ ही उरेडा के सहयोग से सोलर पैनल भी लगवाए। उन्होंने शैक्षिक गुणवता सुधार के लिए विद्यार्थियों के मासिक परीक्षा परिणामों को संबंधित शिक्षकों की एसीआर से जोड़ने करने के निर्देश दिए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close