Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

कोसी नदी के घटते जल स्त्रोत चिंता का विषय : त्रिवेंद्र सिंह रावत

कुमायूं क्षेत्र में कोसी नदी को बचाने के लिए किया जाएगा एक लाख पौधों का पौधारोपण

उत्तराखंड में कोसी नदी को बचाने की कवायत तेज़ होती जा रही है। देवभूमि की नदियों को बचाने के लिए उत्तराखंड सरकार कुमायूं में कोसी नदी योजना शुरू करने जा रही है। नदी के बचाव के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मजखाली में आयोजित कोसी नदी के पुनर्जीवन से सम्बन्धित बैठक में शामिल हु्ए।

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ” इस योजना के लिए जन सहभागिता को हमें प्राथमिकता देनी होगी तभी यह कार्यक्रम एक अभियान के रूप में आगे बढ़ पाएगा। कोसी नदी में पहले भी 48 जल स्त्रोत मिलकर आते थे, जो अब घटकर आठ रह गए हैं। यह हमारे लिए एक चिंता का विषय है।”

जिला प्रशासन के कारयों का जायज़ा देते मुख्यमंत्री।

 

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार ने देहरादून की रिस्पना और कुमायूं में कोसी नदी को इस महत्वाकांक्षी योजना से जोड़ने का निर्णय लिया है। उन्होंने इस अभियान से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित सभी व्यवस्थाओं को पूरा कर लें।

उत्तराखंड में आगामी 16 जुलाई को हरेला पर्व के दिन कोसी नदी के उद्गम स्थल से इस अभियान की शुरूआत होगी। इसी दिन कोसी कैचमेंट एरिया के अन्तर्गत एक लाख पौधों का पौधारोपण, जिसमें जंगली फलों सहित चैड़ीपत्ती के पौधों का पौधारोपण होगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरू की जा चुकी हैं।

इस अभियान से जुड़े एनआरडीएएमएस के निदेशक प्रो. जेएस रावत के सुझावों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही उनके 14 जोन इसके लिए चिन्हित किए गए हैं। उन क्षेत्रों में नोडल अधिकारी तैनात कर इस कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जा रहा है। कोसी कैंचमेंट एरिया से जुड़े हवालबाग, ताकुला विकास खंड के 109 गांवों में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस मौके पर उन्होंने जिलाधिकारी इवा आशीष से अभी तक के कार्यों की जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि इस अभियान में आम लोगों की सहभागिता अधिकाधिक हो, इसमें विशेष ध्यान देना होगा। विशेषकर वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्य में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close