Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में राष्ट्रीय गोकुल मिशन में बढ़ाई जाएगी देशी नस्ल की गायों की संख्या

पशुपालन, गाँव की आर्थिकी की रीढ़ : राधा मोहन सिंह

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने अतिहिमीकृत वीर्य उत्पादन केन्द्र श्यामपुर, ऋषिकेश में राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के अंतर्गत सैक्स सोर्टेड सीमन प्रयोगशाला की शुरूआत की।
उत्तराखंड राज्य में स्थापित Sex Semen  केन्द्र देश का पहला राजकीय संस्थान होगा। जहां पर पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से मादा बछिया पैदा किए जाने की तकनीक विकसित की जाएगी, जिसका सीधा लाभ राज्य के पशुपालकों के दुग्ध उत्पादन में बढ़त और किसानों की आय दोगुनी करने में मिलेगा।
इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ” राष्ट्रीय गोकुल मिशन देशी नस्ल के गौवंश का संरक्षण कर उनकी दुग्ध उत्पादकता को बढ़ाना है। ऋषिकेश में स्थापित की जा रही सीमन प्रयोगशाला की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी।”
उन्होंने आगे कहा कि पशुपालन के माध्यम से किसानों की आय की वृद्धि के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। राज्य सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2021 तक ऐसी व्यवस्था कर ली जाए जिससे हमारे गौवंश सड़कों पर आवारा न घूमें बल्कि किसानों की आजीविका के साथी बनें। बद्री नस्ल की गायों की दुग्ध उत्पादकता बढ़ाने में कुछ सफलता प्राप्त हुई है।
इस मौके पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा, ” केंद्र सरकार किसानों के कल्याण के लिए पिछले चार सालों में पूरे समर्पण के साथ कार्य कर रही है। सरकार के प्रयासों से देश के 700 से अधिक कृषि वैज्ञानिक लैब से निकलकर जमीनी परीक्षण के लिए फील्ड लेवल तक पहुंचाए हैं।” उन्होंने आगे कहा कि पशुपालन, गाँव की आर्थिकी की रीढ़ है। हमारा देश पशुपालन में पहले पायदान में होने के बावजूद यहां उत्पादकता में कमी है। हमें वार्षिक वृद्धि दर के साथ-साथ उत्पादन बढ़ाने पर ज़ोर देना है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close