Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

किसानों को आधुनिक कृषि से जोड़ने के लिए सगन्ध पौधा केन्द्र को मिला विश्वस्तरीय सम्मान

केंद्र ने पर्वती क्षेत्रों में किसानों को क्लाईमेट चेंज के अनुसार खेती में ढालने का किया काम

किसानों को अलग-अलग तरह बाज़ार मंच उपलब्ध कराने और कृषि उत्पादकों की क्षमता विकास के लिए उत्तराखंड के सगन्ध पौधा केन्द्र को सम्मानित किया गया है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सगन्ध पौधा केन्द्र (कैप), उत्तराखंड को International Centre for Integrated Mountain Development (ICIMOD) की तरफ से सम्मान दिए जाने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री के साथ -साथ उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने भी सगन्ध पौधा केन्द्र(कैप), उत्तराखंड को बधाई दी है।

ऐरोमेटिक क्षेत्र में किसानों और उद्यमियों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना जैसी विभिन्न योजनाओं से जोड़ने, न्यूनतम समर्थन मूल्य और अन्य नीतियों में उल्लेखनीय कार्य के लिये सगन्ध पौधा केन्द्र(कैप), उत्तराखंड को यह सम्मान दिया गया है।

इस मौके पर निदेशक, सगन्ध पौधा केन्द्र डाॅ.नृपेन्द्र चैहान ने बताया, ” सगन्ध पौधा केन्द्र (कैप), उत्तराखंड को International Centre for Integrated Mountain Development (ICIMOD)  द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2018 के अवसर पर अपने मुख्यालय काठमांडू, नेपाल में सम्मानित किया है।”

International Centre for Integrated Mountain Development CIMOD  केंद्र हिन्दुकुश हिमालय के आठ क्षेत्रीय सदस्य देशों में शामिल है। इसमें भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, म्यामांर, नेपाल और पाकिस्तान शामिल हैं। इसका मुख्यालय काठमांण्डू नेपाल में स्थित है। ICIMOD का लक्ष्य पर्वतीय क्षेत्रों में हो रहे परिवर्तनों को समझना व उन्हें अनुकूलित करने और नए अवसरों को बनाने के लिए वहां के निवासियों को सहयोग करना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close