Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

बुज़ुर्गों का सहारा बन रही उत्तराखंड सरकार, राष्ट्रीय वयोंश्री योजना में समाज के वरिष्ठ लोगों को मिला लाभ

प्रदेश के 416 वरिष्ठ नागरिकों को दिए गए शारीरिक सहायता उपकरण

समाज में रहने वाले बुज़ुर्गों को सहायता देने के मकसद से केंद्र सरकार की राष्ट्रीय वयोंश्री योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुज़ुर्ग लोगों को शारीरिक सहायक उपकरण बांटे।

राष्ट्रीय वयोंश्री योजना में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगों को व्हील चेयर, ट्राईसाईकिल, बैसाखी, सुनने की मशीन, चश्मा एवं पढ़ने वाले बच्चों को लेपटाॅप, स्मार्टफोन वितरित किए जाते हैं। केंद्र सरकार प्रत्येक पात्र व्यक्ति को 7,500 रूपए तक की सामग्री देने का निर्णय लिया गया है।

वयोंश्री कैंप में शामित होने की जानकारी मुख्यमंत्री रावत ने अपने ट्विटर एकाउंट पर भी साझा की उन्होंने ट्विट पर लिखा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री   जी के साथ हरिद्वार में के तहत वयोश्री कैंप में 416 वरिष्ठ नागरिकों को शारीरिक सहायता उपकरण वितरित किए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पष्ट सोच है कि सरकार उन लोगों के लिए होती हैं, जो आर्थिक और सामाजिक रुप से कमज़ोर हैं। भारत का संविधान दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को प्राथमिकता देता है।”

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री व केन्द्रीय मंत्री गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र की हर योजना में उत्तराखंड को विशेष रूप से शामिल किए जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। पिछले चार वर्षाें में 50 गुना अधिक शिविरों का आयोजन कर पात्र लोगों को लाभान्वित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को अधिक से अधिक मिल सके।  जिला प्रशासन को दिव्यांगों के कल्याण के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व योजना से लाभान्वित करने के निर्देश भी दिए।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने ऋषिकुल , हरिद्वार में राष्ट्रीय वयोंश्री योजना के अंतर्गत आयोजित वयोंश्री कैंप में  416 वरिष्ठ लाभार्थियों को 17.9 लाख रुपए के शारीरिक सहायक उपकरण वितरित किए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close