Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडप्रदेश

हरिद्वार में सीएम योगी ने किया पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास व भूमि पूजन

यूपी व उत्तराखंड के बीच तमाम प्रकार के विवाद खत्म होंगे - सीएम, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेद्र सिंह रावत ने सोमवार को हरिद्वार, उत्तराखंड में 41 करोड़ रुपए की लागत से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित किए जाने वाले 100 कक्षों के पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास व भूमि पूजन किया।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा,” पहले से उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के बीच तमाम प्रकार के विवाद रहे हैं। इन विवादों के समाधान के लिए उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड सरकार ने सार्थक प्रयास किए। बातचीत के ज़रिए अलकनन्दा होटल से जुड़े प्रकरण का समाधान होने जाने के फलस्वरूप आज उत्तर प्रदेश भवन के नाम पर यहां एक नवीन पर्यटक आवास गृह के लिए भूमि पूजन का कार्य सम्पन्न हुआ है।”

यूपी के सीएम ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे परियोजना के माध्यम गंगोत्री से गंगा सागर तक गंगा को निर्मल बनाने का लक्ष्य रखा है। गंगा में कोई गन्दा नाला, सीवरेज या औद्योगिक कचरा कहीं भी न गिरे, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिसकी समय सीमा 15 दिसम्बर, 2018 तय कर दी गई है। गंगा किनारे के गांवों को ओडीएफ घोषित किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की सराहना करते हुए कहा कि उत्तराखंज की आध्यात्मिक व धार्मिक संस्कृति को एक धरोहर व विरासत के रूप में संजोना वर्तमान उत्तराखंड सरकार की प्राथमिकता है। रावत जी व उनके मंत्रिमण्डल को उत्तर प्रदेश के लिए बद्रीनाथ में पर्यटक आवास गृह बनाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया।

इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, ” योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेजी से विकास के पथ अग्रसर है। योगी जी की त्वरित निर्णय लेने की क्षमता से ही उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच नहरों व अलकनंदा होटल के संबंध में समझौता हुआ है। दोनों राज्य आपसी तालमेल से शीघ्र ही परिसम्पत्तियों से सम्बन्धित मामलों में निर्णय लेंगे और उनका निस्तारण करेंगे।”

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दोनों राज्यों को संयुक्त रूप से कार्य करना होगा। जल के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए दोनों राज्यों को दीर्घकालीन योजना बनानी होगी। जल को संचय करने के लिए वर्षा जल को एकत्रित करना जरूरी है। जल संरक्षण से ईको सिस्टम भी ठीक होगा। जल संरक्षण के लिए दोनों राज्यों को मिल-जुलकर प्रयास करने होंगे।

अलकनन्दा होटल परिसर में उपलब्ध भूमि में से 2,964 वर्ग मीटर भूमि पर उत्तर प्रदेश पर्यटन द्वारा नवीन पर्यटक आवास गृह (होटल) का निर्माण किया जाएगा। यह निर्माण कार्य दो वर्ष की अवधि में पूरा करा लिया जाएगा। नवीन पर्यटक आवास गृह के निर्मित होेने तक वर्तमान अलकनन्दा होटल का संचालन यूपी पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

नए होटल बनने के बाद पुराने होटल को उत्तराखंड राज्य को हस्तान्तरित कर दिया जाएगा। इसके अनुक्रम में हरिद्वार के होटल अलकनन्दा के परिसर में 100 कक्षों के नवीन पर्यटक आवास गृह (होटल) का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए प्रथम चरण में फर्नीचर व इंटीरियर को छोड़कर 26.54 करोड़ रुपए की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गयी है।

नवीन पर्यटक आवास गृह भूतल सहित छह तलों का होगा। भूतल पर रेस्टोरेंट, किचन, मल्टीपरपज़ हाॅल, दो स्टेअर्स, दो पैसेन्जर लिफ्ट, एक सर्विस लिफ्ट, दो जनरल टाॅयलेट एवं पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। प्रथम तल पर 10 सूट्स, दो कक्ष, वेटिंग एरिया व यूटिलिटी कक्ष और द्वितीय तल से पंचम तल तक, प्रत्येक तल पर 22 कक्ष, वेटिंग एरिया एवं यूटिलिटी कक्ष बनाए जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close