Main Slideउत्तराखंडजीवनशैली

कम बजट में उत्तराखंड की इन सूबसूरत जगहों पर बिताएं गर्मी की छुट्टियां

खूबसूरत वादियों का लें मज़ा, गर्मी में लीजिए ठंड का आनंद

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं और ज़्यादातर लोग इन छुट्टियों की प्लानिंग भी शुरू कर चुके हैं। चिलचिलाती हुई गर्मी से पीछा छुड़ाने के लिए लोग अधिकतर ठंडी जगहों पर सैर पर जाना पसंद करते हैं। आइए आप को बताते हैं उत्तराखंड में छुट्टियां बिताने लायक कुछ गजब की जगहों के बारे में। ये जगह न केवल आपको गर्मी में ठंड का एहसास देंगी, बल्कि आपके खर्चे को भी कंट्रोल में रखेंगी।

खूबसूरत धनौल्टी में बिताएं यादगार छुट्टियांं

धनौल्टी जाने के लिए दिल्ली-देहरादून से ट्रेन का किराया प्रति व्यक्ति लगभग 500 रुपए (बिना एसी) और बस किराया भी प्रति व्यक्ति आना-जाना लगभग 400 रुपए (बिना एसी) है। दिल्ली से धनौल्टी तक का किराया पति-पत्नी और 8 साल तक के दो बच्चों के साथ लगभग 1,500 रुपए आएगा।

खूबसूरत धनौल्टी।

होटल व खाने-पीने पर खर्च : गढ़वाल मंडल विकास निगम के होटल का किराया 2,000 व 2,500 रुपए प्रति रात है। इस कमरे में पति-पत्नी और 8 साल तक के दो बच्चों को ठहरने की इजाजत है। खाने-पीने के लिए पूरे परिवार के लिए एक हज़ार से 1,500 रुपए मान लीजिए।

मसूरी में देखें प्रकृति का सुंदर स्वरूप

दिल्ली से देहरादून के लिए ट्रेनें हर रोज चलती है। दिल्ली से देहरादून तक की 329 किलोमीटर की यात्रा का किराया स्लीपर क्लास में लगभग 200 से 230 रुपए है। जनशताब्दी से 2 सिटिंग में 160 रुपए में यात्रा की जा सकती है, जबकि देहरादून एक्सप्रेस से 235 रुपए में स्लीपर क्लास की यात्रा कर यहां पहुंच सकते हैं। राज्य परिवहन की बस से देहरादून से मसूरी तक का किराया लगभग 70 से 100 रुपए है। 

प्रकृति का सुंदर जज़ारा देखिए मसूरी की खूबसूरत वादियों से।

होटल व खाने-पीने पर खर्च : जुलाई से अक्तूबर के बीच गढ़वाल मंडल विकास निगम के होटल का किराया 2,500 व 2,700 रुपए प्रति रात है। अगर आपके परिवार में पति, पत्नी और 8 साल तक के दो बच्चें हैं तो भी रूम किराया यही रहेगा। खाने-पीने के लिए पूरे परिवार के लिए एक हज़ार से 1,500 रुपए मान लीजिए।

नैनीताल की सैर आपको रहेगी ज़िंदगी भर याद

दिल्ली से काठगोदाम का रेल किराया प्रति व्यक्ति लगभग 500 से 600 रुपए आएगा। नैनीताल काठगोदाम से सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर है। बस से यहां तक का किराया प्रति व्यक्ति आना-जाना लगभग लगभग 80- 100 रुपए है।

नाव पर बैठ कर करें नैनीताल दर्शन।

होटल व खाने-पीने पर खर्च : नैनीताल में कुमाऊं मंडल के एक से बढ़ कर एक होटल हैं। होटल का किराया प्रति रात 2,500 से 3,000 रुपए के बीच है।खाने-पीने के लिए पूरे परिवार के लिए एक हज़ार से 1,500 रुपए मान लीजिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close