उत्तर प्रदेश

रुफ टाॅप सोलर पावर प्लांट की मदद से बच्चों को मिलेगी पर्यावरण की शिक्षा

लखनऊ के सीएमएस स्कूल में 140.8 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का हुआ उद्घाटन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) में 140.8 किवा क्षमता वाले रुफ टाॅप सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया। कैंपस की छत पर लगाए गए इस पावर प्लांट का उद्घाटन सीएमएस के डायरेक्टर आॅफ स्ट्रेटजी रोशन गांधी ने किया।

स्कूल की प्रधानाचार्या निशा पांडे ने रोशन गांधी व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा,” पृथ्वी का दोहन रोकने के लिए हम छात्रों में शुरू से ही पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करते हैं। सौर ऊर्जा का यह प्रोजेक्ट भी इसी दिशा में एक कदम है।”

इस अवसर पर मैसर्स केमिकल्स सोलर प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स सनरेज़ इन्फ्राटेक, मुम्बई व मैसर्स नाॅगिन्हाउस ऐनर्जी इण्डिया लिमिटेड, दिल्ली व लखनऊ के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। इन विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में ही इस प्रोजेक्ट को पूरा किया गया। यह सूचना सीएमएस के जन-सम्पर्क अधिकारी ऋषि खन्ना ने दी।

जन-सम्पर्क अधिकारी, सीएमएस  ऋषि खन्ना ने बताया, ” सौर ऊर्जा पर आधारित प्रोजेक्ट अपने में अनूठा है क्योंकि इसके द्वारा हम कम खर्चे में ही काफी बिजली पैदा कर सकेंगे व बच्चों को पर्यावरण की शिक्षा भी प्राप्त होगी।”

विद्यालय के डायरेक्टर आॅफ स्ट्रेटजी रोशन गांधी ने प्रधानाचार्या निशा पांडेय व सीएमएस राजाजीपुरम (प्रथम कैंपस) के शिक्षक व छात्रों को इस सौर पावर प्लांट के लिए भरपूर बधाई दी और उम्मीद जताई की छात्र इसे साइंस और पर्यावरण की शिक्षा का ही एक हिस्सा समझकर इसे गहराई से समझेंगे और आगे इसमें और नई खोज करेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close