Main Slideउत्तराखंड

फिल्म प्रोडक्शन व टीवी स्क्रिप्टिंग के माहिर बनाए जाएंगे उत्तराखंड के युवा

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान शुरू करेगा कई फिल्मी कोर्स

हाल ही में हुए देवभूमि डायलाॅग कार्यक्रम में उत्तराखंड के युवाओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा था कि राज्य सरकार युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में आगे लाना चाहती है। इसको देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के अनुभवी विशेषज्ञों से कई पाठयक्रमों में शामिल करने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से शनिवार को अपने आवास में एफटीआई पुणे के निदेशक भूपेन्द्र कैन्थोला ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने ने कई मुद्दों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया, ”एफटीआई एक प्रतिष्ठित संस्था है और इस संस्थान से राज्य के युवाओं को भी लाभ मिले, इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर राज्य सरकार को उपलब्ध कराई जाए।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है, कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में हमारे युवाओं ने देश-विदेश में राज्य का गौरव बढ़ाया है। राज्य के ऐसे युवा जो फिल्म एवं कला के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है, उन्हें राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण संस्थानों से जोड़ना राज्य सरकार का लक्ष्य है। इस दिशा में एफटीआई (पुणे) अहम रोल निभा सकता है।

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के निदेशक भूपेंद्र कैन्थोला ने बताया ,” एफटीआई पुणे द्वारा उत्तराखंड के युवाओं को फिल्म जगत के बारे में ट्रेनिंग देने के लिए बात की गई।” उन्होंने आगे कहा कि राज्य के युवाओं के हित में एफटीआई पुणे द्वारा निर्णय लिया गया है कि देहरादून में आगामी छह से 10 जून, 2018 के बीच Film Appreciation Course का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के सहयोग से आयोजित होगा।

इस खास कोर्स के अलावा देहरादून में जुलाई, 2018 में पटकथा लेखन कोर्स भी कराया जाएगा। साथ ही अभिनय, डिजिटल वीडियोग्राफी, डिजीटल फिल्म प्रोडक्शन, टीवी धारावाहिक के लिए स्क्रिप्टिंग, स्टिल फोटोग्राफी कोर्स के साथ ही छोटे बच्चों के लिए भी फिल्म मेकिंग और अभिनय संबंधी कोर्स तैयार किए गए हैं। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close