Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

जानें 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

पहली अप्रैल यानी आज से नया वित्तीय वर्ष 2018-19 शुरू हो चुका है। इसके साथ ही आप के घर का बजट भी बदल जाएगा। कहीं आपकी जेब कटेगी तो कहीं आपको थोड़ी राहत मिल जाएगी। सरकार की ओर से बजट में की गईं घोषणाएं आज से ही लागू हो जाएंगी। आज से कई चीजें महंगी तो कई चीजें सस्ती हो चुकी हैं।

दरअसल पहली अप्रैल से उन चीजों की कीमतों में परिवर्तन आएगा, जिनमें सरकार ने टैक्‍स और ड्यूटी बढ़ाई है। आइए, एक नजर डालते हैं कि आज से कौन-कौन सी चीजें सस्ती तो कौन-कौन सी चीजें महंगी होने जा रही हैं।

आज से महंगी हो जाएंगी ये चीजें

सिगरेट, तंबाकू और एक्साइज ड्यूटी 4.2 फीसदी से बढ़कर 8.3 फीसदी हो गई है। मोबाइल फोन पर सर्किट बोर्ड पर कस्टम ड्यूटी 2 प्रतिशत तो एलईडी पर 5 फीसदी बढ़ गई है। आज से फाइनेंशियल सर्विसेज में सर्विस टैक्स 15 फीसदी से बढ़कर 18 फीसदी हो चुका है। आज से डियोडरेंट्स, रूम फ्रैशनर, परफ्यूम, स्मार्ट वॉच, फुटवियर और सनग्लासेज महंगे हो गए हैं। मोबाइल फोन, टीवी फ्रिज, एलईडी, एसी, वॉशिंग मशीन पर दो प्रतिशत कस्टम टैक्स लगने से ये महंगी हो चुकी है।

ये चीजें होंगी सस्‍ती

आज से आईआरसीटीसी से रेल टिकट की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज कम हो चुका है। वहीं, आज से एक्साइज ड्यूटी घटने से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के सामान जैसेकि पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आरओ, मोबाइल चार्जर जैसी चीजें सस्ती हो गई हैं। देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाइयां, एचआईवी की दवाएं भी सस्ती हो चुकी हैं। आज से लिक्विफाइड नैचुरल गैस यानी एलएनजी सस्‍ती हो चुकी है। वहीं, सोलर बैटरी पर कस्टम ड्यूटी भी खत्म हो चुकी है यानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बैटरी सस्ती हो गई। आज से काजू भी सस्ता हो गया।

एसबीआई ने बैंक खाते में न्‍यूनतम मासिक बैलेंस नहीं होने पर लगने वाला चार्ज कम कर दिया है। पहली अप्रैल से न्‍यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर अब आपको शहरों में 50 की बजाए 15 रुपये, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रुपये के बदले 12 रुपए और गांवों में 40 के बजाए 10 रुपये लगेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close