अन्तर्राष्ट्रीयतकनीकी

डेटा लीक मामला : अमेरिका ने फेसबुक-गूगल-ट्विटर के सीईओ को किया तलब

नई दिल्ली। उपभोक्ता डाटा को लीक कर दुरूपयोग के मामले में अमेरिकी संसद की एक समिति ने तीन बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के सीईओ-फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के भारतीय-अमेरिकी सुन्दर पिचई और ट्विटर के जैक डोरसी को डाटा प्राइवेसी संबंधी सुनवाई में मौजूद रहने को कहा है।

सीनेट की न्यायिक मामलों की समिति ने इस संबंध में सुनवाई 10 अप्रैल को करेगी। समिति के अध्यक्ष चक ग्रैसली ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ता डेटा की सुरक्षा निगरानी के संबंध में कंपनी की पुरानी और भविष्य की नीतियों पर चर्चा के लिए जुकरबर्ग को बुलाया गया है। इस सुनवाई में मोटे तौर पर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए उपभोक्ता डेटा एकत्र करने, उसे जमा रखने और बांटने के संबंध में निजता के मानदंडों पर चर्चा होगी।

मीडिया में आये बयान के अनुसार, सुनवाई में इस पर गौर किया जाएगा कि डेटा का दुरूपयोग किस प्रकार से हो सकता है या उन्हें गलत तरीके से दूसरों को कैसे दिया जा सकता है। साथ ही उपभोक्ताओं को ऐसी समस्याओं से बचाने और प्रक्रिया में और पारर्दिशता लाने के लिए फेसबुक जैसी कंपनियां क्या कदम उठा सकती हैं। ग्रैसली ने पिचई और डोरसी को भी इस सुनवाई में बुलाया है।

सीनेटर मार्क वॉर्नर ने भी इन सोशल मीडिया कंपनियों से डेटा सुरक्षा पर जवाब मांगा है। वहीं, फेसबुक डेटा दुरूपयोग और एनालिटिका मामले में अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने कहा है कि वह निजता के मुद्दे को लेकर फेसबुक के खिलाफ जांच कर रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close