Main Slideजीवनशैली

ROSE DAY: दुनिया का सबसे महंगा ROSE, कीमत जानकार हो जायेंगे दंग

रोज़ डे के साथ ही पुरे वैलेंटाइन वीक कि शुरुवात हो चुकी है । वैलेंटाइन वीक में सबसे पहले रोज़ डे आता है ।वैलेंटाइन वीक के नज़दीक आते ही रोज़ के महत्तवबढ़ जाते है। पूरी दुनिया प्यार और रोमांस में डूब जाती है।लोग एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते है।यहां तक कि कई देशों में वैलेंटाइन डे के दिन पब्‍लिक हॉलीडे होता है। पूरी दुनिया में वैलेंटाइन वीक धूमधाम से मनाया जाता है। रोज़ डे पर लोग लाल, सफेद और पिंक कलर के रोज देते हैं।सभी के अलग-अलग मतलब हैं। गुलाब को दुनिया का सबसे पसंदीदा फूल माना जाता है। आइए जानते हैं गुलाब से जुड़े ऐसे फैक्ट्स जो बहुत कम लोग जानते हैं।

ROSE

गुलाब 100 प्रकार के होते हैं। जिसमें ज्यादातर एशिया में पाए जाते है। बाकी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और अफ्रीका में पाए जाते हैं।

सबसे महंगा गुलाब जूलिअट रोज को माना जाता है। इसकी कीमत करोड़ों में होती है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था।

कमर्शियल ब्रीडिंग की वजह से गुलाब किसी भी देश में आसानी से मिल सकता है। गुलाब की खेती 500 साल बीसी शुरू हुई और गुलाब की 13000 किस्मों की पैदावार हुई।

जंगली गुलाब विभिन्न निवासों में जीवित रह सकते हैं, लेकिन सर्दियों में गुलाब ज्यादा सरवाइव नहीं कर पाते।

गुलाब की ज्यादातर स्पिशीज झड़ने वाली होती है।लेकिन कुछ स्पिशीज एवरग्रीन होते हैं।

हर रंग का गुलाब अलग-अलग चीज का प्रतीक होता है। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है, पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है, नारंगी गुलाब उत्साह के लिए होता है, सफेद गुलाब पवित्रता के लिए और पिंक गुलाब प्रसन्नता के लिए।

* परफ्यूम के लिए गुलाब का तेल का इस्तेमाल किया जाता है।एक ग्राम गुलाब के तेल के लिए 2 हजार गुलाब की जरूरत होती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close