Uncategorized

अगर आप सोच रहे हैं लव मैरेज करने की तो जान लें ये फायदे और नुकसान

शादी-ब्याह हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण संस्कारों में शामिल है। शादी का रिश्ता सिर्फ लड़का और लड़की तक ही सीमित नहीं होता बल्कि ये दो अलग—अलग परिवारों का मिलन माना जाता है। शादी चाहे लड़के की हो या फिर लड़की की, शादी के रिश्ते की बात करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से लड़के-लड़की के माता-पिता और परिवार वालों की होती है जिसे अरेंज मैरेज कहते हैं लेकिन आज के इस दौर में अधिकतर लड़के लड़कियां अपने माता-पिता की पंसद के बजाय अपनी पसंद से लव मैरेज करने को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं।

तो अगर आप भी लव मैरेज करने की सोच रहे हैं तो इससे पहले हम आपको इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जरूर बता दें कि इससे क्या फायदे और क्या नुकसान हैं। तो ये हैं लव मैरेज से होने वाले फायदे और नुकसान।

जीवनसाथी चुनने की आजादी : बता दें कि लव मैरेज करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपनी पंसद का पार्टनर चुन सकते हैं। इसके साथ ही शादी के बाद आपको अपनी इच्छा के अनुसार जीने की पूरी आजादी मिलती है।

नुकसान : लव मैरेज में आप अपने मनचाहे साथी से भले ही शादी करने के लिए आजाद होते हैं परन्तु इसके साथ आपके शादीशुदा जिंदगी में ढेर सारी चिंताएं भी रहती हैं क्योंकि लव मैरेज करने वालों को घर के लोगों और समाज का पूरा सहयोग नहीं मिलता है।

माता-पिता की भागीदारी

फायदा : लव मैरेज करने वाले अधिकतर अपनी पसंद का जीवनसाथी चुनने के बाद ही अपने माता-पिता को इसकी जानकारी देते हैं और अगर माता-पिता इस रिश्ते से इंकार भी करें तो वो उनकी मर्जी के खिलाफ जाकर शादी कर लेते हैं। इसलिए लव मैरेज करने वालों के रिश्ते में माता-पिता की भागीदारी ना के बराबर होती है।

नुकसान :  अधिकतर आपने देखा होगा कि माता-पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर लव मैरेज करने वालों को उनका सहयोग नहीं मिलता है और ना ही उनके माता-पिता शादी में शरीक होते हैं। जिससे लड़के-लड़कियों और उनके परिवार के बीच दरार पैदा हो जाती है।

साथी के साथ तालमेल

फायदा : अपनी पसंद से जो लोग शादी करते हैं उन्हें शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ तालमेल बिठाने में कोई परेशानी नहीं होती है क्योंकि दोनों पहले से ही एक-दूसरे से अच्छी तरह से परिचित होते हैं।

नुकसान : वहीं कई बार यह भी देखने को मिलता है कि लव मैरेज करने वालों के रिश्ते शादी के कुछ समय बाद खराब होने लगते हैं। अक्सर देखा जाता है कि जो लोग एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कुछ समय बाद उनमें वैचारिक मतभेद शुरू हो जाते हैं जिससे शादी के बाद रिश्तों में कड़वाहट बढ़ने लगती है।

संस्कृति और परंपराएं

फायदा : शादी सिर्फ दो लोगों का बंधन नहीं है बल्कि ये दो अलग-अलग संस्कृतियों और परंपराओं का भी मिलन है। लव मैरेज में अक्सर देखा जाता है कि दो अलग जाति या संस्कृति के लोग एक-दूसरे से दिल लगा बैठते हैं और शादी के बाद दोनों एक-दूसरे की संस्कृति और परंपराओं को निभाने की कोशिश करते हैं।

नुकसान : वहीं लव मैरेज करने का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट यह होता है कि जब दो अलग-अलग संस्कृतियों और परंपराओं का मिलन होता है तो ऐसे में उनका मूल स्वरुप ही खत्म हो जाता है। लव मैरेज के बाद संस्कृति और पंरपरा के नाम पर सिर्फ दिखावा ही रह जाता है।

बच्चों की देखभाल

फायदा : कहते हैं कि जो लोग लव मैरेज करते हैं उनके बच्चे दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा समझदार और आजाद होते हैं। ऐसे बच्चे आसानी से दूसरों के साथ घुल मिल जाते हैं क्योंकि उनके घर में पहले से ही दो संस्कृतियों का प्रभाव रहता है।

नुकसान : लव मैरेज करने वाले अक्सर अपने परिवार वालों से अलग ही रहते हैं ऐसे में उनके बच्चों को भी अलग माहौल मिलता है वो चाहकर भी अपने दादा-दादी, नाना-नानी, अपने चचेरे भाई बहनों से नहीं मिल पाते हैं, वो उनके साथ और प्यार से वंचित रह जाते हैं।

कुल मिलाकर हमारे कहने का मतलब यह है कि अरेंज मैरेज में अगर शादी के बाद पति-पत्नी के बीच कोई समस्या आती है तो परिवार वाले उनका साथ देते हैं लेकिन लव मैरेज करने वालों को परिवार वालों का साथ नहीं मिल पाता है इसलिए अगर आप भी लव मैरेज करने की सोच रहे हैं तो सोच समझ कर ही कोई फैसला लीजिएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close