Main Slideराष्ट्रीय

पीएम मोदी ने किया चिनैनी-नाशरी सुरंग का उद्घाटन

उधमपुर। पीएम नरेंद्र मोदी आज कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से दोपहर करीब ढाई बजे इलाहाबाद से उधमपुर एयर स्टेशन पहुंचे। उन्हें वहां से एयरफोर्स के एमआई-17 हेलीकॉप्टर से चिनैनी लाया गया।

प्रधानमंत्री के तय कार्यक्रम के मुताबिक वे करीब आधे घंटे तक अधिकारियों से टनल के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे। इसके बाद प्रधानमंत्री उधमपुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

इस टनल के खुलने से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। बारिश और बर्फबारी के दिनों में हाईवे बंद होने की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी।

सीमा पर अलर्ट के बीच प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए बहु—स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है और जम्मू—कश्मीर में प्रमुख प्रतिष्ठानों की कड़ी निगरानी की जा रही है।

प्रधानमंत्री कायार्लय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने संवाददाताओं को बताया, यह जम्मू—कश्मीर के लोगों के लिए गर्व की बात है कि पीएम मोदी खुद इस महत्वपूर्ण सुरंग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

नये भारत के उनके आह्वान के तहत इसे राष्ट्र को समर्पित किया जा रहा है। सुरंग के शुभारंभ के बाद मोदी उधमपुर जिले के बटटल बलियां में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

हर दिन होगी 27 लाख रुपये के ईंधन की बचत

जितेंद्र सिंह ने बताया कि इस सुरंग से प्रति वर्ष करीब 99 करोड़ रुपये के इंर्धन की बचत होगी। उनके मुताबिक इससे प्रतिदिन करीब 27 लाख रुपये के ईंधन की बचत की संभावना है।

इस सुरंग से सूबे की दोनों राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच का यात्रा काल घटकर दो घंटे तक कम हो जाएगा। अब चेनानी और नाशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस सुरंग से बहुत अधिक बदलाव आएगा। पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने मोदी की यात्रा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गयी सुरक्षा व्यवस्था पर संतोष जताया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close