खेल

भारत बना जूनियर हॉकी का चैंपियन, फाइनल में पाकिस्तान को हराया

नई दिल्ली। भारत ने ओमान के सलालाह में हुए पुरुषों के जूनियर एशिया कप 2023 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 2-1 से हराकर ख़िताब अपने नाम कर लिया है. भारत के अंगद बीर सिंह, और अरिजीत सिंह हुंदल के शुरूआती गोलों ने मैच में भारत की पकड़ सुनिश्चित कराई, जबकि गोलकीपर शशिकुमार मोहिथ के कुछ शानदार बचावों ने पूरे मैच में भारत को बढ़त बनाए रखने में मदद की. इस जीत के साथ ही भारत ने मेंस जूनियर एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारत ने यह ख़िताब चौथी बार जीता है. टीम ने इससे पहले 2004, 2008 और 2015 में चैंपियन बनी थी, जबकि पाकिस्तान ने 1988, 1992, 1996 में टूर्नामेंट जीता था.

बता दें कि इस बार टूर्नामेंट आठ साल बाद हो रहा था. कोरोना महामारी की वजह से 2021 में इसका आयोजन नहीं हो सका था. वर्षों बाद हुए इस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था. दर्शकों में काफी उत्साह देखने को मिला. वहीं भारत ने आक्रामक शुरुआत करते हुए पाकिस्तानी गोल पर पहले ही क्वार्टर में कई शानदार हमले किए, लेकिन टीम को 12वें मिनट में पहली कामयाबी अंगद बीर ने दिलाई. दूसरे क्वार्टर में भी भारत का दबदबा देखने को मिला. भारतीय फ़ॉरवर्ड प्लेयर अरिजीत ने 19वें मिनट में दूसरा गोल दागा. उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 8 गोल दागे हैं.

आगे, हाफटाइम में पाकिस्तान के शाहिद ने एक शानदार गोल करने की कोशिश की, जिसे मोहित पूरी मुस्तैदी के साथ बचाने में कामयाब रहे. वहीं तीसरे क्वार्टर के सातवें मिनट में शाहिद ने भारतीय डिफेंडरों को छकाते हुए गेंद बशारत को सौंप दी. उन्होंने भारतीय गोलकीपर को चकमा देते हुए गोल कर दिया. बाद में पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन पाकिस्तान को सफलता नहीं मिली, और भारत ने यह मैच 2-1 से जीत लिया.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close