Main Slideउत्तराखंड

उत्तराखंड में अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, रुद्रप्रयाग प्रशासन ने तीर्थ यात्रियों से की ये अपील

देहरादून। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिये बारिश का अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के बाद रुद्रप्रयाग प्रशासन ने तीर्थ यात्रियों से अपील की है. प्रशासन की सलाह है कि गर्म कपड़े और आवश्यक दवाइयां साथ लेकर यात्रा करें. प्रशासन का कहना है कि बारिश का असर यात्रा पर पड़ सकता है. मौसम बेहद खराब होने पर कुछ समय के लिये यात्रा को स्थगित करने का फैसला भी लेना पड़ सकता है. इसलिए प्रशासन और पुलिस के जवान अलर्ट मोड में हैं. यात्रियों की सुरक्षा के लिये तैयारी की गई है.

पैदल मार्ग सहित धाम में एनडीआरएफ, डीडीआरए, वाईएमएफ और एसडीआरएफ के लगभग पांच सौ जवान तैनात हैं. बता दें कि केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने से पहले ही मौसम की आंखमिचौली जारी है. केदारनाथ धाम में रुक रुककर बर्फबारी तो निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है. बर्फबारी और बारिश के बावजूद यात्रियों का उत्साह कम नहीं हुआ है. रोजाना लगभग 25 हजार यात्री बाबा केदार का दर्शन करने के लिए धाम पहुंच रहे हैं. हालांकि बर्फबारी के बाद ठंड लगने से यात्री बीमार हो रहे हैं.

ज्यादा बीमार यात्रियों को एयर एंबुलेंस के जरिये हायर सेंटर भेजा रहा है. अभी तक 56 गंभीर रूप से बीमार यात्रियों को एयर एंबुलेस के जरिये अस्पताल भेजा गया है और 1500 से ज्यादा लोगों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि लगातार बिगड़ते मौसम के कारण केदारनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की तबियत भी खराब हो रही है. अन्य पड़ावों में यात्रियों की तबियत ज्यादा खराब हो रही है. उनके लिए तत्काल एयर एम्बुलेंस और हेली सेवाओं की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. एयर एम्बुलेंस के जरिये हायर सेंटर भेजे गए यात्रियों को स्वास्थ्य लाभ मिला है.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close