खेल

पाकिस्तान में नहीं होगा एशिया कप, श्रीलंका में कराया जा सकता है टूर्नामेंट

नई दिल्ली। पाकिस्तान को एशिया कप की उम्मीदों को लेकर तगड़ा झटका लगा है। करीब करीब ये तय हो गया है कि एशिया कप का आयोजन पाकिस्‍तान में नहीं होगा। सीधे तौर पर तो नहीं, लेकिन अप्रत्‍यक्ष तौर पर पीसीबी ने भी ये मान लिया है कि एशिया कप अब उनके देश में नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल पर कराए जाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे सदस्य देशों ने खारिज कर दिया। पाकिस्तान में दो से 17 सितंबर के बीच एशिया कप होना था। अब यह श्रीलंका में हो सकता है। अभी श्रीलंका मेजबानी का सबसे प्रबल दावेदार है। हालांकि एसीसी की ओर से एशिया कप को पाकिस्तान के बाहर कराने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। आईसीसी के कैलेंडर में 2023 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है।

बीसीसीआई ने कैलेंडर जारी होते ही यह साफ कर दिया था कि भारतीय टीम खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। बीसीसीआई ने एशिया कप किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने को कहा था, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड नहीं माना, क्योंकि अपनी बिगड़ी हुई आर्थिक स्थिति संवारने के लिए उसे एशिया कप से ही उम्मीद है। हालांकि, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल पर कराने का प्रस्ताव भी दिया था। इसके मुताबिक, भारत के मैच बाहर करा दिए जाएंगे। टूर्नामेंट के बाकी मैच पाकिस्तान में होंगे। भारत अगर फाइनल में पहुंचता है तो फाइनल भी पाकिस्तान के बाहर होगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड वल्र्ड कप में नहीं खेलने की भी धमकी देता रहा है। दरअसल, वनडे वल्र्ड कप अक्तूबर में भारत में होना है। पीसीबी भी धमकी देता रहा है कि अगर भारत एशिया कप खेलने नहीं आता है, तो वह भी भारत में खेलने नहीं जाएगा। वहीं, पाकिस्तान ने वल्र्ड कप में अपने मैच बाहर कराने का भी अनुरोध आईसीसी से किया है।

सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में अत्यधिक उमस के कारण खिलाडिय़ों को चोट लगने की आशंका के मद्देनजर श्रीलंका सात देशों के टूर्नामेंट की मेजबानी करने की होड़ में सबसे आगे है। एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, नेपाल, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल को भाग लेना है। भारत, पाकिस्तान, नेपाल एक ग्रुप में है। नेपाल ने पहली बार इसके लिए क्वॉलिफाई किया है। वहीं, अफगान, बांग्लादेश और श्रीलंका दूसरे ग्रुप में हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close