खेल

धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में आये नीरज चोपड़ा, कहा- उन्हें न्याय मिला चाहिए

नई दिल्ली| भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण के खिलाफ धरना दे रहे पहलवानों को अब ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा का साथ मिल गया है। नीरज चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा कि “भूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को जल्द से जल्द न्याय मिलना चाहिए। हमारे एथलीटों को न्याय की मांग करते हुए सड़कों पर देखकर मुझे दुख होता है. उन्होंने हमारे महान राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने और हमें गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा कि एक राष्ट्र के रूप में हम हर इंसान की अखंडता और सम्मान की रक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। जो हो रहा है वह कभी नहीं होना चाहिए। यह एक संवेदनशील मुद्दा है और इससे निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से निपटा जाना चाहिए। न्याय सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए।

गौरतलब है कि ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित भारत के कुछ शीर्ष पहलवान एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता विनेश फोगट के साथ नई दिल्ली में जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के लिए डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद पहलवानों के समर्थन में आने वाले चोपड़ा दूसरे भारतीय ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। चोपड़ा ने लिखा,एक राष्ट्र के रूप में, हम प्रत्येक व्यक्ति, एथलीटों के सम्मान की रक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। चोपड़ा ने कहा, जो हो रहा है वह कभी नहीं होना चाहिए। यह एक संवेदनशील मुद्दा है और इससे निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से निपटा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, न्याय सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। ऐसा लगता है कि चोपड़ा ने विरोध करने वाले पहलवान से समर्थन के अनुरोध का जवाब दिया। उनके ट्वीट को बाद विनेश फोगट ने रीट्वीट किया। जबकि चोपड़ा और बिंद्रा ने पहलवानों का समर्थन किया है, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष और महान धावक पी.टी. उषा ने राजनीतिक दलों से समर्थन मांगने के लिए पहलवानों की आलोचना की है।

उषा के नेतृत्व वाले आईओए ने गुरुवार को भूपेंद्र सिंह बाजवा, आईओए कार्यकारी समिति के सदस्य, और एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता निशानेबाज सुमा शिरूर की दो सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन किया, जिसे डब्ल्यूएफआई कार्यालय चलाने और 45 दिनों में चुनाव कराने का अधिकार दिया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close