जीवनशैली

गर्मियों में फटे होंठ की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय  

नई दिल्ली। गर्मियों की शुरुआत के साथ ही इसका प्रभाव हमारी त्वचा और सेहत पर भी पड़ने लगा है। गर्मियों में लोग अक्सर पानी की कमी की वजह से कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। फटे होंठ इन्हीं समस्याओं में से एक है। अगर आप भी गर्मियों के इस मौसम में फटते होंठों की समस्या की वजह से परेशान हैं, तो इन आसान से घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

नारियल का तेल

अगर आप फटे होंठों की समस्या से प्राकृतिक तरीके से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल के मौजूद फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, जो होंठों को प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर का काम करता है। रोजाना इसे लगाने से आप फटे होंठों से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद

कई औषधीय गुणों से भरपूर शहद सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा संबंधी कई समस्याओं में भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा। अगर आप गर्मी में फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेली और शहद मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठों में राहत मिलती है और आपके होंठ मुलायम भी होते हैं।

खीरा

गर्मियों के मौसम में लोग शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए खीरे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। करीब 90 फीसदी पानी से भरपूर खीरा सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप भी फटे होंठों से परेशान हैं, तो खीरे के रस को 10 से 15 मिनट अपने होठों पर लगाने से आपके होंठ मुलायम बनेंगे।

देसी घी

देसी घी से भी हमारी सेहत को काफी सारे फायदे मिलते हैं। गर्मियों में फटे होंठों की समस्या से भी देसी घी आपको छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आपको बस रोजाना सोते समय अपने होंठों पर देसी घी लगाना होगा। इसकी मदद से न सिर्फ आपके होंठ सॉफ्ट होंगे, बल्कि गुलाबी भी होने लगेंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के लिए हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close