Main Slideखेल

IND vs AUS 1st Test :ऑस्ट्रेलिया की बड़ी हार 91 रन पर सिमटे कंगारू, भारत ने पारी और 132 रन से जीता पहला मैच

नागपुर: नागपुर में खेले गए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 04 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को भारत ने पारी और 132 रन से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 400 रन का स्कोर खड़ा किया और 223 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 91 रन पर सिमट गई और मैच पारी और 132 रन से हार गई।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

मोहम्मद शमी ने अंतिम विकेट के रूप में स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 91 रन पर समेट दी। भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन इस मैच के हीरो रहे। जडेजा ने सात विकेट लिए और 70 रन बनाए। वहीं, अश्विन ने 23 रन बनाने के साथ आठ विकेट झटके। जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए पूरे मैच में कोई खिलाड़ी अर्धशतक तक नहीं लगा सका। हालांकि, गेंदबाजों में टॉड मर्फी ने अपने डेब्यू मैच में सात विकेट लेकर शानदार शुरुआत जरूर की है।

मैच में क्या हुआ?

पहली पारी में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। दो रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। इसके बाद लाबुशेन और स्मिथ ने 82 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला, लेकिन जडेजा ने लंच के बाद अपना कहर बरपाया।

उन्होंने पांच विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। अश्विन ने भी तीन विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया की टीम 177 रन पर सिमट गई। मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए।

भारत ने पहली पारी में शानदार शुरुआत की और रोहित-राहुल ने पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़ दिए। इसके बाद लोकेश राहुल 20 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन रोहित एक छोर पर जमे रहे। पुजारा, कोहली और सूर्यकुमार सस्ते में आउट हुए पर रोहित ने भारत को मैच में ऑस्ट्रेलिया से आगे रखा। वह 120 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 70 और अक्षर पटेल ने 84 रन की पारी खेली। अंत में शमी ने 37 रन बनाकर भारत को अहम बढ़त दिलाई।

पहली पारी में भारत को 223 रन की बढ़त मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की हार लगभग तय हो गई थी और कंगारू टीम ने लड़ने का जज्बा भी नहीं दिखाया। मैच के तीसरे दिन दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी हुई और एक सेशन में ही पूरी टीम 32.3 ओवर में 91 रन पर सिमट गई। स्टीव स्मिथ एक छोर पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। 17 रन बनाने वाले लाबुशेन टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर थे। भारत के लिए अश्विन ने पांच, जडेजा और शमी ने दो-दो विकेट लिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close