Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडप्रदेशराष्ट्रीय

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, नेपाल रहा केंद्र, 5.8 मापी गई तीव्रता, जोशीमठ में दहशत

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में मंगलवार दोपहर 2.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है। यह भूकंप न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि उत्तराखंड, यूपी के रामपुर में भी महसूस किए गए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल था, जहां 2.28 बजे 5.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसका एहसास दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड व यूपी के कई जिलों में हुआ। जानकारी के अनुसार नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

जोशीमठ में दहशत

भूकंप ने जोशीमठ के लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। जोशीमठ में पहले ही लोगों को लैंडस्लाइड के कारण बढ़ती दरारों के कारण घरों को छोड़कर निकलना पड़ रहा है। भू-वैज्ञानिकों का दावा है कि भूकंप के तेज झटकों के कारण लोगों के घरों में बने दरारों की संख्या बढ़ सकती है। जमीन के भीतर होने वाली हलचल से लैंडस्लाइड की गति बढ़ सकती है। इससे शहर में रहने वाले लोगों की समस्या गहराएगी। ऐसे में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों के कारण लोगों की चिंता बढ़ गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close