Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

भारत ने सिखाई सबक, अब हम शांति चाहते हैं: पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

नई दिल्ली: पाकिस्तान की माली हालत इस कदर खस्ता है कि वहां खाने के लोगों को आटा तक नहीं मिल पा रहा है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का एक बयान सामने आया है जिसमें पड़ोसी देश के सुर बदले-बदले नजर आ रहे हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान भारत से तीन युद्ध लड़कर अपना सबक सीख चुका है और अब वह शांति से रहना चाहता है।

दुबई स्थित अल अरेबिया टीवी के साथ एक साक्षात्कार में शरीफ ने कहा कि भारतीय नेतृत्व और प्रधानमंत्री मोदी को मेरा संदेश है कि आइए टेबल पर बैठें और कश्मीर जैसे हमारे ज्वलंत बिंदुओं को हल करने के लिए गंभीर और ईमानदार बातचीत करें। यह हमारे ऊपर है कि हम शांति से रहें और प्रगति करें या एक दूसरे के साथ झगड़ा करें और समय और संसाधन बर्बाद करें।

शाहबाज शरीफ ने आगे कहा कि भारत के साथ हमारे तीन युद्ध हुए हैं, और वे केवल लोगों के लिए अधिक दुख, गरीबी और बेरोजगारी लाए हैं।” शरीफ ने सोमवार को प्रसारित साक्षात्कार में कहा, “हमने अपना सबक सीख लिया है और हम भारत के साथ शांति से रहना चाहते हैं, बशर्ते हम अपनी वास्तविक समस्याओं को हल करने में सक्षम हों।”

शरीफ ने कहा कि भारत हमारा पड़ोसी देश है, हम पड़ोसी हैं। भले ही हम पसंद से पड़ोसी न हों, हम हमेशा के लिए पड़ोसी रहेंगे, ये हमारे ऊपर है कि हम शांति से रहें और प्रगति करें या एक-दूसरे से झगड़ा करें और समय बर्बाद करें। इंटरव्यू के दौरान शरीफ ने कश्मीर का मुद्दा भी उठाया और कहा, “कश्मीर में जो हो रहा है उसे रोका जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि दोनों देशों में इंजीनियर, डॉक्टर और कुशल मजदूर हैं। हम समृद्धि के लिए इन संपत्तियों का उपयोग करके शांति ला सकते हैं जिससे दोनों देश विकसित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बमों और गोला-बारूद पर संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहता है। हम परमाणु शक्तियां हैं, और अगर भगवान न करे कि परमाणु युद्ध छिड़ जाए तो उसे बताने के लिए कौन जिंदा रहेगा?

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close