Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तान को बड़ा झटका; हाफिज सईद का बहनोई मक्‍की अंतरराष्‍ट्रीय आतंकी घोषित

नई दिल्ली: वैश्विक संस्था संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पाकिस्तान के अब्दुल रहमान मक्की को इंटरनेशनल आतंकी घोषित कर दिया है। इस बार चीन की दोस्ती भी पाकिस्तान के काम नहीं आई है। दरअसल, मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने के मुद्दे पर चीन हमेशा अड़ंगा लगाता आया था, लेकिन चीन ने अब इससे हाथ पीछे खींच लिया है। यूएन ने मक्की को आईएसआईएल और अल कायदा प्रबंध समिति के तहत आतंकी घोषित किया है।

यूएनएससी ने चीन से रोक हटाने के बाद मक्की को ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में डाल दिया है। मक्की पर यह कार्रवाई आइएसआइएल और अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत की गई है। आपको बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की खूंखार आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी है और उसके तार 26/11 हमले से भी तार जुड़े थे।

आपको बता दें कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लगातार लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के नेता को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की मांग कर रहा था, लेकिन पाकिस्तान से हमदर्दी रखने वाला चीन उसमें हर बार अपना अड़ंगा लगा रहा था। आतंकवादी मक्की के बचाव में उतरे चीन के इस रवैये के लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी. मक्की लश्कर प्रमुख और 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बहनोई है। 26/11 के हमले में मक्की का भी हाथ था। यही वजह है कि पिछले साल केन्द्रीय गृह मंत्रालय की लिस्ट में बताया गया था कि मक्की का हाथ 2006 से भारत में होने वाली आतंकी घटनाओं में रहा है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close