Main Slideमनोरंजन

CBFC ने दिए निर्देश, फिल्म ‘पठान’ कई बदलावों के साथ होगी रिलीज

नई दिल्ली: शाह रुख खान की फिल्म पठान को लेकर चल रहे विवाद में एक नया बदलाव सामने आया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने फिल्म के निर्माता और निर्देशक को यह निर्देश दिया है कि फिल्म व गाने में बदलाव लाएं। यह निर्देश CBFC अध्यक्ष प्रसून जोशी ने दिए हैं।

विवादों में था पठान का गाना

CBFC अध्यक्ष ने यश राज फिल्म्स को फिल्म पठान के रिवाइज वर्जन को सबमिट करने के लिए कहा है। इसके साथ उन्होंने इसे बोर्ड की गाइडेंस के अनुसार रखने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने बदलाव को लेकर निर्माताओं को कोई सुझाव नहीं दिया है।

बता दें कि पठान का गाना ‘बेशरम रंग’ रिलीज होने के बाद से विवादों में था। यह गाना 12 दिसंबर को रिलीज हुआ था। इसमें दीपिका पादुकोण के कपड़े को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसके चलते हिंदुओं की भावनाएं आहत होने की भी बातें हुई थी। मप्र सरकार ने फिल्म को प्रदेश में रिलीज न होने देने की भी बात कह दी थी।

CBFC का काम भावनाओं के बीच संतुलन बनाना

प्रसून जोशी ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘पठान सीबीएफसी में एग्जामिनेशन कमीशन के सामने सर्टिफिकेशन के लिए आई थी, जिसकी अच्छे से जांच की गई और कमेटी ने निर्माताओं को फिल्म और गाने में कुछ बदलाव करने के सुझाव दिए हैं।’

प्रसून जोशी ने यह भी कहा, ‘सीबीएफसी का काम क्रिएटिविटी और लोगों की भावनाओं के बीच संतुलन बनाना है। भारत में कल्चर और विश्वास को बहुत ज्यादा वरीयता दी जाती है। इसके चलते हैं हमें सावधानीपूर्वक कंटेंट बनाना चाहिए। मैंने पहले भी कहा है कि निर्माताओं और दर्शकों के बीच जो रिश्ता है उसे बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।’ प्रसून जोशी ने यह भी कहा, ‘फिल्म पठान को सर्टिफिकेट तभी जारी होगा, जब फिल्म प्रोसीजर के अनुसार सभी रिक्वायर्ड मॉडिफिकेशन कर फाइनल मटेरियल सबमिट करेगी।’

उलेमा बोर्ड ने भी दर्ज की थी आपत्ति

बता दें कि मप्र के उलेमा बोर्ड ने भी बेशरम रंग गाने को लेकर आपत्ति दर्ज की थी। उन्होंने इसे इस्लाम का दुष्प्रचार बताया था। इसके अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर जिला अदालत में भी शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण के खिलाफ केस किया गया है। हाल ही में फिल्म का नया गाना झूमे जो पठान रिलीज हुआ है। पठान में जॉन अब्राहम की भी अहम भूमिका है। यह 25 जनवरी को रिलीज हो रही है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close