Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

UP Bypoll Election: मैनपुरी रामपुर खतौली सीटों के उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू, जानिए कौन- कौन से उम्मीदवार उपचुनाव में

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा और रामपुर और खतौली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव सुबह 7:00 बजे से शुरू हो चुके हैं। इन सीटों पर वोटिंग शाम 6:00 बजे तक चलेंगे। निर्वाचन आयोग के अनुसार मैनपुरी में 6 उम्मीदवार, रामपुर 10 उम्मीदवार और खतौली में 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में लड़ रहे हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदान को स्वतंत्र निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के सभी बंदोबस्त किए गए हैं।

मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण खाली हुई थी। रामपुर सदर विधानसभा सीट पर आजम खां नफरत भरा भाषण देने के बाद इनको 3 साल की सजा सुनाई गई जिस कारण रामपुर सदर विधानसभा सीट‌ खाली हो गई। उत्तर प्रदेश की खतौली सीट से भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े एक मामले में 2 साल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधायक की सदस्यता को रद्द कर दिया गया था।तब से ही यह सीट खाली है। आज प्रदेश में इन सभी सीटों पर मतदान हो रहा है हालांकि इन सीटों के चुनाव के परिणाम भी गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनावों के दिन ही घोषित किए जाएंगे।

कौन- कौन से उम्मीदवार उपचुनाव में

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं। वहीं बीजेपी ने इस सीट से रघुराज सिंह शाक्य को टिकट दिया है। रामपुर सदर सीट पर आजम खान की करीबी आसिम राजा को सपा का प्रत्याशी बनाया गया जबकि सीट से बीजेपी ने पूर्व विधायक शिव बहादुर सक्सेना के बेटे आकाश सक्सेना को टिकट दिया है। मैनपुरी लोकसभा और रामपुर सदर विधानसभा क्षेत्र काफी सालों से समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाते हैं।

पूर्व विधायक विक्रम सिंह सैनी की पत्नी चुनावी मैदान में

बता दें कि, खतौली सीट की बात करें तो यहां से पूर्व विधायक विक्रम सिंह सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं जबकि सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने मदन भैया को टिकट दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close