Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराष्ट्रीय

UP : लखनऊ से फिर देश के किसान भरेंगे हुंकार, किसान आंदोलन की याद में महापंचायत आज

लखनऊ (उप्र)। संयुक्त किसान मोर्चा के किसान आज लखनऊ के ईको गार्डन में महापंचायत करेंगे । कृषि कानूनों को लेकर दो साल पहले 26 नवंबर को ही दिल्ली में किसानों ने आंदोलन शुरू किया था। उसकी याद और विभिन्न मुद्दों को लेकर किसान लखनऊ में महापंचायत कर रहे हैं। इसमें भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत भी शामिल होंगे। इस महापंचायत किसानों के विभिन्न मुद्दे उठाए जाएंगे।

किसान यूनियन (भाकियू) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बताया कि किसानों पर सरकार ध्यान नहीं दे रही है। उनकी जमीन कब्जाने की साजिशें हो रही हैं। सरकार कभी खेतों में कटीले तार लगाने पर प्रतिबंध लगाती है तो कभी ट्रैक्टर ट्राली पर रोक लगाई जा रही है। देश के साथ-साथ यूपी के किसान इसका विरोध कर रहे हैं। जीएम सरसों को मंजूरी जैसे निर्णय भी किसान विरोधी हैं। गन्ने का बकाया भुगतान, बिजली आपूर्ति, एमएसपी पर गारंटी, कर्जा माफी, किसान पेंशन, आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों की वापसी जैसे तमाम मुद्दे हैं जो हल नहीं हो पा रहे हैं।
ये भी पढ़े- Almoda: अपर पुलिस महानिदेशक के निर्देश ,अपराध की सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई करें

उन्हों ने कहा कि इन तमाम विन्दुओ पर शनिवार को लखनऊ के ईको गार्डन में महापंचायत किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पंचायत के बाद राजभवन पर मार्च भी किया जा सकता है। इसका निर्णय पंचायत में ही लिया जाएगा। महापंचायत में भाकियू, किसान सभा, जय किसान आंदोलन, क्रांतिकारी किसान यूनियन, भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन सही तमाम किसान संगठन भाग ले रहे हैं।

किसानों के सभी स्थानीय मुद्दे पर चर्चा
किसानों को सिंचाई के लिए फ्री बिजली, गरीबों को 300 यूनिट फ्री बिजली, गन्ना का बकाया भुगतान, आवारा पशुओं का बंदोबस्त, डीएपी खाद की समुचित उपलब्धता, सूखा और अतिवृष्टि का बकाया मुआवजा जैसी तमाम राज्यस्तरीय एवं क्षेत्रीय मांगों को पंचायत में उठाया जाएगा।

जहां भी किसानों को रोका, उसी जिले में होगा धरना
टिकैत ने कहा कि पुलिस जिलों-जिलों में किसानों को रोक रही है। कहा जा रहा है कि ऊपर से किसानों को रोकने को कहा गया है ताकि वे लखनऊ न पहुंच सकें। टिकैत ने कहा कि खास तौर पर ललितपुर, रामपुर, उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, फर्रुखाबाद में किसानों को रोका जा रहा है। यदि किसानों को रोका तो उन्हीं जिलों में एसएसपी कार्यालय पर धरना दिए जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close