Uncategorized

पैग़ाम 22 कार्यक्रम में प्रकृति पर बेहतरीन कार्य के लिए शैलेन्द्र सिंह को स्मृति शेष कमल मिश्र सम्मान

लखनऊ। प्रकृति आधारित कार्यक्रम पैग़ाम 22 का समापन लखनऊ के लोहिया पार्क के रंगमंच पर संपन्न हुआ । कार्यक्रम की शुरुआत प्रकृति की वर्तमान स्थिति के उदघोषण से हुआ जिसके बाद मुख्य अतिथि के रूप में आये माननीय न्यायमूर्ति राजीव सिंह, उच्च न्यायालय लखनऊ खंडपीठ का स्वागत हुआ । पैग़ाम की साथी दीक्षा मिश्रा ने पैग़ाम के बारे में बताया व संस्था के बारे में मंदीप मिश्र ने भी जानकारी दी। कार्यक्रम में आये हुए सभी लोगों द्वारा कोरोना काल में मृत हुए लोगों को एक मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी गई।

पैग़ाम 22 के फाइनल में तीन टीमों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी गई जिसमें मॉडर्न गर्ल्ज़ कालेज द्वारा प्रकृति का बदला नामक नुक्कड़ नाटक की बेहतरीन प्रस्तुति देते हुए प्रकृति के इतिहास वर्तमान और भविष्य को दर्शाने की कोशिश की। जिसके बाद लखनऊ पब्लिक कालेज ओफ प्रफ़ेशनल स्टडीज़ द्वारा तराज़ू पर आधारित नाटक प्रकृति का बदल कर समाज को समाज का आइना दिखाने का काम किय। ईसाबेला थौबर्न गर्ल्ज़ कालेज (IT College) के बच्चों द्वारा क्या से क्या हो गया नामक नुक्कड़ से प्रस्तुत किया । सभी नाटकों को दर्शकों ने खूब सराहा।

कार्यक्रम में अतिथि प्रस्तुति के रूप में नेत्र हीन बच्चों प्रतीक सैनी, अनुराग शुक्ला, निखिल सिंह, आशीष यादव और मोहित बाल्मीकि ने ‘से नो टू प्लास्टिक’ पर नुक्कड़ की प्रस्तुति दी और लोगों को प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम में प्रकृति पर बेहतरीन कार्य करने के लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्मृति शेष कमल मिश्र सम्मान पूर्व पीपीएस अधिकारी शैलेन्द्र प्रताप सिंह को उनके द्वारा बैल गाडी के माध्यम से बिजली बनाने की योजना जिसका नाम ‘नंदी उर्जा’ रखा गया है, के लिए दिया गया। शैलेन्द्र विगत कई वर्षों से बुंदेलखंड में ज़मीन को उपजाऊ बनाने के लिए वहां के लोगों के बीच कार्य कर रहे हैं ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में माननीय उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति माननीय राजीव सिंह जीउपस्थित रहे। प्रकृति के प्रति लोगों को जागरूक और संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से पैग़ाम का अभियान चलाया गया जिसकी शुरुआत 6 नवम्बर को प्री राउंड से की गई जिसके बाद सेमी फाइनल राउंड में 14 नवम्बर से 17 नवम्बर तक मोंटफोर्ट इंटर कॉलेज में चबूतरा थियेटर, जागरण पब्लिक स्कूल में लखनऊ पब्लिक स्कूल ऑफ़ प्रोफेशनल स्टडीज, सी एम एस गोमती नगर में आई टी गर्ल्स, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज इंद्रा नगर में जी सी आर जी, करियर इंटर कॉलेज विकास नगर में मॉडर्न गर्ल्स कॉलेज, एस आर एम पब्लिक स्कूल फैजाबाद रोड में टेक्नो ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, पायनियर मोंटेसरी कॉलेज विकास नगर में बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी और एस बी एन इंटर कॉलेज पारा में बी एन सी टी के छात्र छात्राओं ने प्रस्तुतियां दी और बच्चों को प्रकृति के लिए संवेदनशील बनाने का प्रयास किया गया साथ ही हर स्कूल में एक एक पेड़ भी प्रतिभागियों द्वारा लगाया गया।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए अभियान के साथी देश दीपक सिंह ने बताया कि नुक्कड़ नाटक को प्रतियोगिता के रूप में समाज के बीच में ले जाने की वजह सिर्फ यही है की इससे बेहतर समाज के बीच में जागरूकता लाने का माध्यम नहीं हो सकता लेकिन वर्तमान समय में नुक्कड़ नाटक महज कुछ सरकारी योजनाओं के प्रचार का माध्यम मात्र रह गया है इसे विलुप्त होने से बचाने और समाज के प्रति युवा पीढ़ी को संवेदनशील बनाने का प्रयास है ।

पैग़ाम 2022 के विजेता के रूप में पुरस्कार एसाबेला थाउबर्न गर्ल्ज़ कालेज उप विजेता प्रथम लखनऊ पब्लिक कालेज ओफ प्रफ़ेशनल स्टडीज़ और उप विजेता तृतीय मॉडर्न गर्ल्ज़ कालेज को दिया गया । संस्था का उद्देश्य हमेशा से सामाजिक मुद्दों को सामज के बीच प्रमुखता से रखने और प्रतिभागियों के व्यक्तित्व विकास को करने का रहा है जिसके चलते इस बार मात्र 2 अंकों से पीछे रह रही जीसीआरजी ग्रूप ओफ़ इन्स्टिटूट की टीम को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया ।

विशेष अतिथियों के रूप में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति उच्च न्यायालय के एस राखरा, माननीय न्यायमूर्ति महेंद्र दयाल, वरिष्ठ अधिवक्ता आई बी सिंह, जे एन माथुर, अभिनव एन त्रिवेदी, मुख्य स्थाई अधिवक्ता, अन्य वरिष्ठ अधिवक्ता, अभिनेता डॉ अनिल रस्तोगी, पुनीत अस्थाना, आतम जीत सिंह, अंशुमाली टंडन, वरुण टम्टा, महेश चन्द्र देवा, श्रीमती ज्योति सिन्हा, केशव पंडित आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close