jobMain Slideउत्तराखंडप्रदेश

Uttarakhand: टूरिस्ट गाइड बन पैसा कमाएंगे युवा, प्रशिक्षण देगा पर्यटन विभाग

देहरादून। उत्तराखंड के युवाओ को टूरिजम के क्षेत्र में रोजगार का अवसर मिले गए इसके लिए पर्यटन विभाग ने नई तरकीब निकली है। अब उत्तराखंड के युवा देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों को देवभूमि दर्शन कराएंगे। कोर्स में प्रतिभागियों को सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गया। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की अपर निदेशक पूनम चंद ने बताया कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए विभाग ने यह विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया है।

पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के तहत पर्यटन विभाग ने तीन जिलों के 30-30 युवाओं को प्रशिक्षण दिया है। अब वह देश-दुनिया के पर्यटकों के लिए बतौर पर्यटक गाइड सेवाएं दे सकेंगे। पर्यटन विभाग की ओर से गढ़वाल विश्वविद्यालय के सहयोग से डेस्टिनेशन टूरिस्ट गाइड कोर्स संचालित किया जा रहा है।
ये भी पढ़े-मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को दिये निर्देश, शीघ्र भरे अतिथि शिक्षकों (guest teachers) के 2300 पद

बता दें, प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण में टिहरी, पौड़ी और देहरादून जिले के 30-30 युवाओं ने गाइड के पेशे की बारीकियां सीखीं। अब वह देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों को उत्तराखंड दर्शन कराएंगे। कोर्स में प्रतिभागियों को सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गया।

इन प्रतिभागियों को गढ़वाल विवि की ओर से तैयार पाठ्यक्रम के आधार पर अनुभवी और विषय विशेषज्ञों की ओर से उत्तराखंड की भौगोलिक, राजनीतिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, लोक गीत, लोक वाद्य, रहन-सहन, खान-पान, बोली भाषा, मेले, औषधीय पादप, गंगा, लोक पर्व, लोक परंपरा, मान्यता और उनसे जुड़े तथ्य समेत यहां की महान विभूतियों के बारे में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को भाषा शैली एवं हाव-भाव की बारीकियां भी सिखाई गईं। इसके अलावा पर्यटकों को उत्तराखंड में रोमांच का अहसास दिलाने के लिए प्रतिभागियों को यहां की लोक कथाओं और लोक गीतों के बारे में भी बताया गया।
विशेष पाठ्यक्रम शुरू
विशेष पाठ्यक्रम शुरू
इसके साथ ही प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को उत्तराखंड के वाद्य यंत्रों और उनसे जुड़े प्रसिद्ध लोक कलाकारों के बारे में भी जानकारी दी गई। जिससे वह स्वयं यहां की कला की विशेषताओं को जान सकें। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की अपर निदेशक पूनम चंद ने बताया कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए विभाग ने यह विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने बताया कि बागेश्वर जिले के कौसानी में यह कोर्स इनटेककी ओर से संचालित किया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close