Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

Winter Season: सर्दियों के मौसम में हल्दी का सेवन करने के 9 फायदे

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम(Winter Season) शुरू हो चुका है और इसके साथ ही वह समय भी आ गया है जब पोषण से भरपूर कई तरह के खाने का मज़ा ले सकते हैं। ठंड के मौसम में यह ज़रूरी है कि आप खुद को गर्म रखें और बीमारियों से बचें। ठण्ड से बचने के लिए लिए कई तरह की चीज़ों का सेवन ज़रूरी हो जाता है। आज हम बात करेंगे हल्दी की, जिससे सेहत को बढ़ावा मिलता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है और इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं।

1.संक्रमण और दर्द से राहत
हल्दी सर्दी के मौसम में बार-बार होने वाले साइनस की समस्या और इन्फेक्शन से भी राहत दिला सकती है। आप दूध या चाय में हल्की से हल्दी मिला सकते हैं।

2. शुगर को कंट्रोल करती है
रोज़ाना हल्दी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखता है। हल्दी जैसी एंटीऑक्सीडेंट शरीर की अंदर से मदद करती है।

3. त्वचा के लिए फायदे मंद
इस दौरान कई तरह की गर्म ड्रिंक्स का सेवन भी करते हैं, जो पेट की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हल्दी स्वाद को बढ़ाने के साथ पाचन में भी मदद करती है। हल्दी युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर को प्रदूषकों से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा में एक स्वस्थ चमक आती है।

4. फ्लू से राहत देती है रहत
सर्दी के मौसम के साथ फ्लू का मौसम भी शुरू होता है। भारत में ज़्यादातर घरों में हल्दी वाला दूध इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसे पीने से आपके श्वसन तंत्र को मदद मिलती है और यह आपके शरीर को गर्म भी रखता है।

5. गर्भवती महिलाएं है रामबाण है हल्दी
हल्की बीमारी होने पर गर्भवती महिलाएं भी हल्दी दूध का सेवन करना पसंद करती हैं। हल्दी गले की खराश में आराम दिलाती है और बैक्टीरियल संक्रमण से भी छुटकारा दिलाती है।

6. गले की खराश और खांसी मिटाती है हल्दी
हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ एक शक्तिशाली उपचारक भी है। आमतौर पर फूड्स में कई तरह के कैमिकल्स और आर्टिफिशियल फ्लेवर्ज़ डाले जाते हैं, इसलिए खाने में हल्दी ज़रूर डालें। इसके अलावा यह गले की खराश और खांसी में भी आराम पहुंचाती है।

7. नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट हपय जाता है
हज़ारों सालों से आयुर्वेद और भारतीय खाने में हल्दी का उपयोग होता आया है। हल्दी में चमत्कारी उपचार के गुण होते हैं, जो सर्दियों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन्स निकालने का काम करती है।

8. सूजन को काम कराती है हल्दी
हल्दी का सबसे आम उपयोग सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन इसमें मददगार साबित होता है।
ये भी पढ़े- S&P ग्लोबल का दावा, 2023 में भी भारत बना रहेगा रूस का मजबूत व्यापारिक साझेदार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। LIVE उत्तराखंड इसकी इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close