Main Slideव्यापार

Twitter : शीर्ष अधिकारियों के पद छोड़ने का सिलसिला तेज, बढ़ रहा ‘हेट कंटेंट’ का दायरा

नई दिल्ली। ट्विटर (Twitter)के अधिग्रहण के बाद टॉप मैनेजमेंट में इन दिनों उथल-पुथल मची हुई है। विज्ञापन और मार्केटिंग प्रमुखों के साथ-साथ कई बड़े अधिकारियों ने पिछले कुछ दिनों में कंपनी छोड़ दी है। एलन मस्क के पिछले हफ्ते कंपनी के अधिग्रहण के बाद टॉप बोर्ड में बहुत से बदलाव किये हैं। एक के बाद एक शीर्ष अधिकारी कंपनी छोड़ रहे हैं। अब बात ये भी हो रही हैं कि ट्विटर पर हेट कंटेंट भी बढ़ता जा रहा है।

एलन मस्क के आने के बाद सीईओ पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और कानूनी मामलों के साथ पॉलिसी मेकिंग के लिए जिम्मेदार विजया गड्डे की बर्खास्तगी हुई। उसके बाद सारा पर्सनेट, जो मुख्य कस्टमर ऑफिसर और विज्ञापन बॉस थीं, ने मंगलवार को ट्वीट किया कि उन्होंने पिछले सप्ताह पद से इस्तीफा दे दिया है। सारा पर्सनेट के इस्तीफे के बाद विज्ञापनदाताओं की अनिश्चितता बढ़ गई है कि अब कंपनी की विज्ञापन पॉलिसी क्या होगी और कंपनी असल में किस तरफ जाएगी।

जारी है इस्तीफों का सिलसिला
पीपल और डायवर्सिटी ऑफिसर दलाना ब्रांड ने मंगलवार को एक लिंक्डइन पोस्ट में घोषणा की कि उन्होंने पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया था। कोर टेक्नोलॉजीज के जीएम निक कैल्डवेल ने भी ट्विटर से अपनी विदाई की पुष्टि कर दी है।

ये भी पढ़े-Ayodhya: 14 कोसी परिक्रमा मेले में भगदड़ मचने से दर्जन भर घायल, एक की हालत गंभीर

मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से रायटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि मुख्य मार्केटिंग ऑफिसर लेस्ली बर्लैंड, ट्विटर के उत्पाद प्रमुख जे सुलिवन और वैश्विक बिक्री के उपाध्यक्ष जीन-फिलिप महू भी चले गए हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने इस्तीफा दिया है या उन्हें जाने के लिए कहा गया है।

असुरक्षा का महौल
रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कई कर्मचारियों ने कहा है कि उन्हें कंपनी की भविष्य की नीतियों के बारे में बहुत कम जानकारी है। पिछले हफ्ते एक चेक-इन कॉल के ट्विटर द्वारा रद किए जाने के बाद बुधवार को होने वाली कर्मचारियों की बैठक भी रद कर दी गई। उधर मस्क की टीम इस सप्ताह न्यूयॉर्क में विज्ञापनदाताओं के साथ बैठक कर रही है। हाल के दिनों में ट्विटर के ग्राहक हानिकारक विज्ञापनों के बारे में शिकायत कर रहे हैं।

बढ़ रहा हेट कंटेंट का दायरा
मस्क द्वारा डील फाइनल होने के बाद ट्विटर पर हेट कंटेंट का दायरा बढ़ रहा है। नेटवर्क कॉन्टैजियन रिसर्च इंस्टीट्यूट, जो साइबर-सामाजिक खतरों की पहचान करता है, ने कहा है कि ट्विटर पर एन-वर्ड का उपयोग लगभग 500 फीसद बढ़ गया है। NAACP और फ्री प्रेस सहित 40 से अधिक संगठनों के एक समूह ने मंगलवार को ट्विटर के शीर्ष 20 विज्ञापनदाताओं के लिए एक खुला पत्र जारी किया, जिसमें उनसे कहा गया है कि अगर मस्क इस मंच पर कंटेंट मॉडरेशन की कोशिश करते हैं तो वे विज्ञापन देना बंद कर दें।

मामले पर मस्क ने विज्ञापनदाताओं को आश्वस्त करने का प्रयास किया है। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया कि ब्रांड सुरक्षा के प्रति ट्विटर की प्रतिबद्धता में कोई बदलाव नहीं आया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close